सेक्स के जुड़े इन फायदों से यकीनन अनजान होंगे आप

- in 18+, जीवनशैली

सेक्स आपको सिर्फ आर्गज्म और इंटिमेसी ही नहीं देता बल्कि आपके शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है जिससे शायद आप अनजान हों। आपके शरीर के लिए सेक्स किसी दवा से कम नहीं है। आइए, आपको बताते हैं कि सेक्स किस तरह आपके लिए वरदान है।सेक्स के जुड़े इन फायदों से यकीनन अनजान होंगे आप

इम्यूनिटी बढ़ाता है सेक्स
जो लोग हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करते हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। रिसर्चर्स के अनुसार सेक्स से वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ शरीर की ऐंटीबॉडी बनाने की क्षमता बढ़ती है। इससे आम बीमारियों से शरीर आसानी से लड़ पाता है।

तनाव से छुटकारा
सेक्स में अच्छा क्लाइमेक्स होने से दिनभर की थकान और तनाव दूर हो जाते हैं। इससे न सिर्फ मूड अच्छा होता है बल्कि शरीर को भी आराम मिलता है।

दिल को रखे तंदरुस्त
सेक्स के दौरान आपका हार्ट रेट 120 प्रति मिनट तक पहुंच सकता है। यह व्यायाम का ही हल्का रूप है। यह 20 मिनट पैदल चलने के बराबर हुआ। इस तरह यह आपके दिल को तंदरुस्त रखता है।

दिलाए अच्छी नींद
सेक्स के बाद ऑक्सिटोसिन रिलीज होता है। यह एक ऐसा हॉर्मोन है जिससे आपको अपने पार्टनर पर प्यार आता है। इसके अलावा यह कोर्टिसोल की मात्रा कम करता है जिससे तनाव कम होता है। इसी वजह से सेक्स के बाद आपको अच्छी नींद आती है।

दर्द से राहत
अगर आपको थकान और सिरदर्द है तो आप सेक्स से बचते हैं। आपको बता दें कि आप बड़ी भूल करते आ रहे हैं। 2013 की एक स्टडी के अनुसार सेक्स सिरदर्द से छुटकारा दिलाता है। यह माइग्रेन से भी राहत देता है।

चमकती-दमकती त्वचा
सेक्स से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है।