सेहत के लिए फायदेमंद है रसगुल्ला, इससे वजन भी होता है कम

- in जीवनशैली

रसगुल्ले का सेवन करना सभी को पसंद होता है. लेकिन हर किसी को पसंद नहीं आती कुछ लोग इसे खाना पसंद नहीं करते. लेकिन आपको  बता दें इसको खाने के कुछ फायदे होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. आपको यही बताने जा रहे हैं कि इसके फायदे क्या होते हैं. 100 ग्राम रसगुल्ला में 186 कैलोरी में से 153 कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं. जिसकी वजह से वजन कम करने के दौरान भी आप रसगुल्ले का सेवन कर सकते हैं. यह छेना या पनीर से बने होने की वजह से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

मसल्स बनाने में मददगार: छेने दूध को गाढ़ा करके बनाया जाता है और दूध प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें 80 प्रतिशत तक कैसिन प्रोटीन और 20 प्रतिशत सामान्य प्रोटीन होता है. इन प्रोटीन में अमीनो एसिड होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

हड्डियों और दांत को मजबूत: छेना दूध को गाढ़ा करके बनाया जाता है जो कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है. मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण मिनरल होता है. इसके साथ ही दूध में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा छेना हृदय और पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

वजन कम करने में मददगार: रसगुल्ले को बनाने के लिए इसे फ्राई नहीं करना पड़ता है साथ ही बहुत कम चीनी वाली चाशनी का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती हैं. कम कैलोरी होने की वजह से रसगुल्ले का सेवन वजन कम करते दौरान भी किया जा सकता है.