सोनभद्र: भूमि विवाद में मारे गए लोगों के घर पहुंचीं प्रियंका गांधी, साथ बैठकर जान रहीं उनका हालचाल

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे करीब सोनभद्र के उभ्भा गांव पहुंच गईं। यहां पर वह 17 जुलाई को हुए भूमि विवाद में मारे गए लोगों के आश्रितों और घायलों के पीड़ितों का हालचाल जान रही हैं। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा मंगलवार को सुबह 10 बजे करीब वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचीं। इसके बाद वह सोनभद्र के उभ्भा गांव के लिए रवाना हो गईं। बाबतपुर एयरपोर्ट पर पूर्व सांसद डॉ राजेश मिश्र, कांग्रेस नेता अजय राय, पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी सहित कांग्रेस नेताओं ने प्रियंका गांधी को गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

सोमवार को प्रियंका गांधी वाड्रा के सुरक्षाकर्मियों ने कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर जायजा लिया। उधर, इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है। उभ्भा गांव में 17 जुलाई को आदर्श कृषि सहकारी समिति की जमीन को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष हुआ था।

इसमें प्रधान पक्ष के लोगों ने दस लोगों की हत्या कर दी थी और 24 लोगों को घायल कर दिया था। घटना के बाद पीड़ित परिवार से मिलने उभ्भा जा रहीं प्रियंका गांधी वाड्रा को मिर्जापुर के नरायनपुर में पुलिस ने रोक दिया था। इससे खफा होकर प्रियंका समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गईं थीं।

इसके बाद पुलिस उन्हें चुनार किले में ले गई जहां दूसरे दिन उभ्भा के पीड़ितों से मुलाकात कर प्रियंका लौट गईं थी। दोबारा प्रियंका के उभ्भा पहुंचने का कार्यक्रम प्रस्तावित होने के बाद उनके सुरक्षाकर्मी सोमवार को जिले में पहुंच गए।

अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग और महाप्रबंधक जेपी इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 12 और 13 अगस्त को चार-चार सूट आरक्षित करने का निर्देश दिया गया है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को एक मिनी ट्रक, पांच छोटे वाहन मय चालक मंगलवार को पुलिस लाइन में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने प्रियंका गांधी के आगमन के मद्देनजर उभ्भा समेत आसपास के गांवों में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती कर दी है। साथ ही उन्हें संदिग्धों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है।

तैयारी में जुटे रहे कांग्रेसी :
एसडीएम केएस पांडेय सहित पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों ने मंगलवार को प्रियंका गांधी के कार्यक्रम के मद्देनजर उभ्भा में विभिन्न व्यवस्थाओं और तैयारियों का जायजा लिया और विचार-विमर्श कर मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रियंका गांधी के आगमन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम उभ्भा गांव में निरंतर मुस्तैद रहेगी। एक एंबुलेंस उभ्भा गांव में तैनात रहेगी, जबकि एक एंबुलेंस प्रियंका गांधी के फ्लीट के लिए जिला मुख्यालय पर मौजूद रहेगी। बिजली विभाग को जहां विद्युत संबंधित कार्यों के लिए दिशा-निर्देश दिया गया, वहीं लोक निर्माण विभाग को भी जरूरी निर्माण कार्यों की बाबत निर्देशित किया गया।