सोशल मीडिया पर बैंकों को लेकर उड़ रही है ये बड़ी अफवाह, जाने सच्चाई

- in व्यापार
कुछ सोशल मीडिया साइटों जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर यह खबर चल रही है कि दो सितंबर से अगले छ: दिनों तक के लिए देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। इन संदेशों में यह चेतावनी भी दी जा रही है कि बैंकों के बंद होने से एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है, इसलिए पहले ही जरुरत भर का कैश निकालकर रख लें। जन्माष्टमी जैसे त्योहार आने से लोगों के मन में इससे डर भी पैदा हो जाता है। लेकिन यह खबर महज एक अफवाह है और इसके पीछे की सच्चाई कुछ और है। 

सोशल मीडिया पर बैंकों को लेकर चल रही बड़ी अफवाह से बचें, ये है सच्चाई

नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अश्वनी राना ने अमर उजाला को बताया कि यह खबर पूरी तरह अफवाह है। सच्चाई यह है कि दो सितंबर को रविवार होने की वजह से सभी बैंक बंद रहेंगे। तीन सितंबर को देश के कुछ राज्यों में जन्माष्टमी के त्योहार पर छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। लेकिन दिल्ली जैसे कई प्रदेशों में तीन सितंबर को छुट्टी नहीं है, इसलिए तीन सितंबर को दिल्ली में बैंक बंद नहीं रहेंगे।

इसके आगे चार और पांच सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कुछ कर्मचारी अपनी कुछ मांगों को लेकर सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। इस कारण चार और पांच सितंबर को रिजर्व बैंक में कामकाज प्रभावित रह सकता है। लेकिन रिजर्व बैंक में कामकाज प्रभावित होने से अन्य बैंकों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वे सामान्य दिनों की तरह कामकाज करेंगे। 

अश्वनी राना के मुताबिक छह और सात सितंबर को भी बैंकों में पूरी तरह सामान्य तरीके से कामकाज होगा। हालांकि इसके अगले दो दिन यानी आठ और नौ सितंबर को शनिवार और रविवार होने की वजह से बैंक सामान्य नियमों के अनुसार बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसलिए लगातार बैंकों के बंद होने की खबर महज  एक अफवाह है और इसे आगे न बढ़ाएं। 

सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसी खबरें चलने लगती हैं जिसकी वजह से सामान्य लोगों में भय पैदा होता है। इसकी वजह से कई लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसलिए किसी को भी किसी खबर के सही होने की पुष्टि करने के बाद ही उसे आगे बढ़ाना चाहिए। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक सोशल मीडिया से अफवाहों को आगे बढ़ाने से रोकने की अपील कर चुके हैं।