हवा में घुली धूल से लोगों को सांस लेने में तकलीफ, चंडीगढ़ में विमानों की उड़ान पर ब्रेक

धूल भरी आंधी ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान को लोगों का जीना दुभर कर दिया है. हवा में घुली धूल के कारण लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है. वहीं कम विजिबिलिटी होने के कारण चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दिया गया है.

राजस्थान से उठी धूल भरी आंधी ने दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लोगों को परेशान कर दिया है. ताजा खबर ये है कि चंडीगढ़ के आसमान में धूल की ऐसी चादर बिछ गई है कि सुबह से विमानों की आवाजाही पर ब्रेक पर लग गया है. सुबह से चंडीगढ़ में ना विमानों की लैंडिंग हो रही है और ना ही टेकऑफ.

हवा में धूल के कणों की बढ़ी मात्रा के कारण विमानों की आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है. ऐसा लग रहा है मानों मौसम का आफतकाल लागू हो गया हो.

दिल्ली में रुक सकता है कंस्ट्रक्शन

दिल्ली में सांस लेने पर आफत बनी हुई है. शहर के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर से भी काफी ऊपर पहुंच गया है. खबर है दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिनों के लिए निर्माण कार्य पर रोक लग सकती है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के सचिव ए सुधाकर ने कहा कि अगर हालात इसी तरह बने रहे तो एनसीआर में निर्माण कार्य रोके जाएंगे. इस हालत से निजात सिर्फ और सिर्फ बारिश ही दिला सकती है, लेकिन फिलहाल दो दिनों तक इसकी कोई संभावना नहीं है.

कई राज्यों में कुदरत का कोप

बता दें कि दिल्ली -एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान के अलावा केरल में भी लोग कुदरत के कोप से परेशान हैं. केरल में भारी बारिश से सड़कें समंदर बन गईं तो यूपी में एक बार फिर मौत के तूफान ने 13 लोगों की जिंदगी छीन ली है. राजस्थान में रेत का तूफान उठा है और उसके असर से दिल्ली की हवा दमघोंटू बनी हुई है. उधर, पूर्वोत्तर के कई सूबों में बाढ़ का संकट खड़ा हो गया है.