OMG: हाथी के मल से बनाई जाती है ये Coffee, कीमत जानकर चौंक जायेंगे आप

- in अजब-गजब

जब भी चाय कॉफी की बात आती है तो हमारे दिमाग मे आसाम के बागान आ जाते है। जहां की चाय ने कीमत में विश्वरिकार्ड बनाया है। लेकिन आज हम आपको एक कॉपी की के बारे में बताने जा रहे है जो आम कॉफी से काफी अलग है। दोस्तों ब्लैक आइवरी ब्लैंड कॉफी (Black Ivory Coffee) को दुनियां की सबसे महंगी कॉफी माना जाता है। इस कॉफी की कीमत 1100 डॉलर यानी कि 67000 रुपए प्रति किलो है।

कीमत के बारे में तो पता चल गया, लेकिन आपको पता है कि इस मे ऐसी कौनसी खासियत है जो इतनी महगी है। दोस्तों इस कॉपी को बनाने की जटील प्रक्रिया है, जिसकी वजह से इसकी कीमत बढ़ जाती है। दोस्तों इस खास कॉफी को हाथी के मल यानी की लीद से बनाया जाता है। इसकी प्रक्रिया बेहद अचंभित करने वाली है। इसके लिए पहले हाथी को कॉफी के कच्चे फल खिलाए जाते हैं। हाथी इसे पचाने के बाद लीद कर देता है.

इसके बाद उस लीद में कॉफी के बीजों को ढूंढा जाता है। हाथी के लीद से निकले कॉफी के बीज को धूप में सुखाया जाता है। औऱ इन्हें पीसा जाता है.इसके बाद ब्लेक आइवेरी कॉफी तैयार की जाती है। आपको बता दें कि यह कॉफी पीने में बिल्कुल भी कड़वी नहीं होती है।

इसे थाईलैंड में बहुत बड़े स्तर पर तैयार किया जाता है। वही कहा जाता है कि पाचन क्रिया के वक्त हाथी के एंजाइम काफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं। जिससे इसका कड़वापन समाप्त हो जाता है। जिसकी वजह से इसका स्वाद औऱ अधिक हो जाता है।

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें