हींग दिलाता है कैविटी की समस्या से छुटकारा

- in स्वास्थ्य

सफेद और खूबसूरत दांत किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. पर कभी-कभी गलत खान-पान या दांतों की देखभाल ना करने के कारण दांतों में कैविटी की समस्या हो जाती है, दांतों में कैविटी की समस्या होने के कारण बहुत दर्द होता है. कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का भी सेवन करते हैं, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप की कैविटी की समस्या दूर हो सकती है. हींग दिलाता है कैविटी की समस्या से छुटकारा

1- अगर आपके दांतों में कैविटी की समस्या है, तो आप नारियल तेल या सूरजमुखी के तेल को लेकर अपने मुंह में कम से कम 20 मिनट तक रखें और फिर इस से कुल्ला करके ब्रश कर ले, नियमित रूप से ऐसा करने से आप की कैविटी की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- कैविटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में विटामिन डी और कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करें, हरी सब्जियां सी फूड और सोयाबीन का सेवन करने से कैविटी की समस्या से आराम मिलता है. अगर आप अपने दांतों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो फास्ट फूड का सेवन ना करें. 

3- हींग के सेवन से भी कैविटी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए थोड़ी सी हींग के पाउडर को एक कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. अब इसे हल्का सा ठंडा करके इस पानी से कुल्ला करें अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो आप की कैविटी की समस्या दूर हो जाएगी और आपके दांतों का दर्द भी दूर हो जाएगा.