स्पोर्ट्स

अंपायर क्यों बल्लेबाज़ के आउट होते ही छीन लेते है खिलाड़ियों से गेंद, जाने इसके पीछे की सच्चाई…

जैसा कि आप सभी जानते ही होगें कि अन्‍य खेलों की अपेक्षा क्रिकेट को सबसे अधिक पसन्‍द किया जाता रहा है,इसकी मुख्‍य वजह यह है कि क्रिकेट का खेल काफी रोमांचक होता है पर आपको बता दें कि क्रिकेट जितना रोमांच से भरा रहता है उतने ही कड़े नियम भी इस खेल में होते है,चाहे वो अंपायर के लिए हो या फिर खिलाड़ियों के लिये,आप सभी ने मैच के दौरान ऐसे दृश्य कई बार देखे होंगे कि अंपायर किसी भी बल्लेबाज के आउट हो जाने पर मैच के दौरान गेंदबाज से गेंद छीन कर अपने पास रख लेता है। अब लोगों का सवाल यह है कि आखिर अंपायर ऐसा क्‍यों करते है?

दरअसल आज हम क्रिकेट खेल के जिसे नियम से अवगत कराने वाले है उससे शायद आप लोग अवगत होगें। आपको बता दें कि इस क्रिकेट खेल में जब भी कोई बल्लेबाज किसी गेंदबाज के द्वारा आउट हो जाता है तो अंपायर गेंद को अपने हाथ में ले लेता है,क्योंकि क्रिकेट खेल में प्रयोग होने वाली गेंद की कीमत हजारों में होती है। जानकारी के मुताबिक मैंच के दौरान कई खिलाड़ी गेंद खराब करने के लिये अपने मुंह से काट देते है,जिस वजह से बल्‍लेबाजों को खेलने में अधिकतम परेशानी होती है,हालांकि ऐसा कोई जरूरी नही है कि सभी खिलाड़ी ऐसा करते है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस नियम के अनुसार किसी भी तरह गकेद खराब न हो इसीलिये अंपायर को दिशा निर्देश दिये गये है,कि जब भी कोई भी बल्‍लेबाज आउट हो, तुरंत आप गेंदबाज से गेंद छीन लेगें,हाल ही में एक ऐसा दृश्‍य देखने को मिला था,जिसके अनुसार पाकिस्‍तान के खिलाड़ी शाहिद अफरीदी गेंद को अपने मुंह से चबाते हुये नजर आये थे,हालाकि अफरीदी का मुख्‍य उद्देश्‍य खेल खराब करना नही था। इसके बावजूद उन पर इस गलती का जुर्माना लगाया गया था। इस नियम के अनुसार अंपायर से बिना अनुमति के गेंद से छेड़ छाड़ नही कर सकते है।

Related Articles

Back to top button