जीवनशैली

अगर आप भी हैं WhatsApp यूजर्स तो आपको यह खबर कर देगी निराश

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में इन दिनों स्टिकर फीचर काफी पॉपुलर हो रहा है. हाल ही में इसे सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जारी किया गया है. स्टीकर पैक्स के ऐप्स भी गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं. लोग कस्टम स्टिकर्स बना रहे हैं और सेंड कर रहे हैं.

अगर आप भी हैं WhatsApp यूजर्स तो आपको यह खबर कर देगी निराशअमेरिकी टेक्नॉलॉजी कंपनी ऐपल ऐप स्टोर से वॉट्सऐप स्टिकर्स ऐप डिलीट कर रही है. कंपनी की दलील ये है कि ये ऐप्स कंपनी के गाइडलाइन्स को फौलो नहीं करते और ये इनके खिलाफ हैं. ये रिपोर्ट वॉट्सऐप बीटा इनफो ब्लॉग की तरफ से है जो वॉट्सऐप की सटीक खबरों के लिए जाना जाता है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप स्टिकर्स ऐप हटाने के पीछे ऐपल ने तीन मुख्य कारण बताए हैं. इस ऐप की शर्त ये है कि स्मार्टफोन में वॉट्सऐप इंस्टॉल होना चाहिए यह एक वजह है, गाइडलाइन के मुताबिक यहां किसी एक ऐप को दूसरे ऐप की जरूरत नहीं होती. दूसरी और तीसरी वजह ये है कि कई सारे स्टिकर्स ऐप एक जैसे दिखने वाले हैं और इनका एक जैसा बिहेवियर है और ये भी ऐपल ऐप स्टोर  की गाइडलाइन के खिलाफ है.

वॉट्सऐप स्टिकर्स लॉन्च होने के बाद डेवेलपर्स ने स्टिकर्स ऐप बना करे स्टोर्स पर अपलोड करना शुरू किया. वॉट्सऐप ने चूंकि थर्ड पार्टी डेवेलपर्स के भी स्टिकर्स का सपोर्ट दिया, इसलिए एंड्रॉयड और आईओएस में कई स्टिकर ऐप्स मिलने लगे.

फिलहला ऐपल ने ऐप स्टोर से स्टिकर हटाने को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. आम तौर पर ऐपल ऐप स्टोर कड़े गाइडलाइन को फौलो करता है और यह माना जाता है कि ये गूगल प्ले या दूसरे ऐप्स प्लेटफॉर्म से सिक्योर है.

Related Articles

Back to top button