जीवनशैली

अगर कम उम्र में नही दिखना चाहते है बूढ़ा, तो जवानी में न करें ये 4 गंदे काम

आज के समय में भले ही लोग अपनी बॉडी की बहुत देखभाल करते हो, लेकिन फिर भी ठीक ढंग से खान-पान ना होने की वजह से बीमारियां उनका पीछा नहीं छोड़ती हैं जिसकी वजह से वो कम उम्र में ही उम्रदराज दिखने लगते हैं. बेशक बूढ़ा दिखना किसी को नहीं पसंद होगा उसके लिए कई लोग अपनी बॉडी को मेंटेन रखने के लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है, लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब ये प्रोडक्ट उनकी आदत बन जाते हैं अगर वो इनका इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं तो जल्द ही उनकी बॉडी पर असर दिखने लगता है. जी हां…दूर मत जाइये इसका सबसे बड़ा उदाहरण आजकल के युवा ही हैं. जो बालों के कलर से लेकर अपनी फिटनेस तक पर पूरा ध्यान देते हैं, ताकि उनकी जवानी दूर से ही दिखे, लेकिन अगर आप सुबह होते ही ये गलतियां कर रहे हैं, तो जल्दी ही आपकी जवानी खत्म होने लगेगी.

अगर कम उम्र में नही दिखना चाहते है बूढ़ा, तो जवानी में न करें ये 4 गंदे कामगर्म पानी

कई लोग गर्म पानी से नहाना अच्छा मानते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि गर्म पानी से नहाने से चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं.

ब्रेकफास्ट छोड़ना

वहीं कई लोग फिट रहने के लिए खाना कम कर देते हैं कभी-कभी तो वो अपना ब्रेकफास्ट छोड़कर सीधा लंच ही करते हैं, ये गलती उनकी जवानी पर बहुत बुरा असर डाल सकती है. शरीर के लिए अच्छे खाने के साथ सही समय से किया गया खाना भी बहुत जरूरी है. अगर सही समय पर खाना नहीं खायेंगे तो शरीर में थकान रहती हैं जिससे उम्र ढलने लगती है.

देर तक सोना

देर तक सोने से भी शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है पूरा दिन आलस से भरा लगता है, हर काम में देरी होने लगती है जिससे गुस्सा और तनाव बढ़ जाता है, इसी तनाव की वजह से ही व्यक्ति पतला होता चला जाता है और उसके चेहरे से जवानी गायब होने लगती है.

सिगरेट

दिल्ली-मुंबई जैसे कई बड़े शहरों में आपने लड़के-लड़कियों को सिगरेट पीते हुए जरूर देखा होगा. उनके हाथ में सिगरेट देखकर आप दुविधा में पड़ जाते होंगे कि सिगरेट पीने के बाद भी कैसे ये लड़की इतनी खूबसूरत है तो आपको बता दें कि उनके चेहरे की ये खूबसूरती कुछ ही दिन के लिए टिकी रह सकती हैं, क्योंकि सिगरेट से सिर्फ लंग्स कैंसर ही नहीं होता है बल्कि चेहरे की खूबसूरती पर भी असर पड़ता है सिगरेट पीने वाले व्यक्ति के होंठ काले पड़ने लगते हैं और चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं.

Related Articles

Back to top button