स्वास्थ्य

अगर दिन में बार बार छुटती है गैस तो इस चीज के खाने से हमेशा के लिए मिल जाएगा इस समस्या से छुटकारा

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपनी खानपान को लेकर लापरवाह होते जा रहा है वहीं ये भी बता दें की इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती है। इतना ही नहीं शरीर में कई तरह की बिमारियां भी हो जाती है जिसे लोग आम समस्याएं मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। जिनमें से एक समस्या है गैस की समस्या। जी हां आजकल आधे से ज्यादा लोग इस समस्या से परेशान है। पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में पेट में गैस बनना एक आम समस्या है। छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक, हर उम्र के व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या का सामना करना पड़ा है। आपने देखा होगा की लोगों को बार बार गैस होने की वजह से कई बार शरर्मिंदा होना पड़ता है जैसा की आप भी जानते ही होंगे कि ये एक ऐसी चीज है जिसे रोका नहीं जा सकता है और यही कारण है की आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

जी हां इतना ही नहीं अगर आप गैस को रोकते भी हैं तो ये हमारे शरीर के किसी भी हिस्सो मे घुस जाता है और फिर बेहद ही ज्यादा दर्द होने लगता है। तो आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आपको कभी भी गैस की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। सबसे पहले तो आपको ये बता दें की समस्या के समाधान को जानने से पहले समस्या के बारे में जानना जरूरी होता है। तो पहले तो ये जानना जरूरी है की आखिर पेट में गैस क्यों बनती है ?

तो बताते चलें की जब पेट में बैक्टीरिया उन कार्बोहाइड्रेट को उत्तेजित कर देते हैं जो छोटी आंत में ठीक से पच न पाए हों तो ऐसा तब होता है जब ज़्यादा फाइबर युक्त आहार खाने से होता है, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सेम और दालें आदि। लेकिन हां अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाता तो ये आगे चलकर एक बड़ी बीमारी का रूप भी धारण कर सकती है।

अगर आप भी चाहते हैं की आपको गैस की समस्या से छुटकारा मिले तो अदरक और नींबू की मदद ले सकते हैं जी हां इसके प्रयोग से आप अपनी गैस की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आप लोग सोच रहे होंगे कि भला अदरक और नींबू की मदद से गैस से कैसे छुटकारा पा सकते है, तो आपको बता दें कि अदरक और नींबू में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर में जाकर बचे हुऐ खाने को पचाने मे मदद करते है।

वहीं आपको इसके लिए बस इतना करना होगा की अदरक और नींबू का रस 1-1 चम्मच की मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर खाना खाने के बाद सुबह और रात दोनों समय सेवन करना है, बता दें कि ऐसा करने से गैस की सारी समस्या दूर हो जाती हैं और इससे भोजन भी ठीक तरह पच जाता है।

Related Articles

Back to top button