स्वास्थ्य

अगर दिल और दिमाग दोनों को रखना है हेल्दी तो खाइए बादाम

हम सभी जानते हैं कि बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है. यह सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. एक नई स्टडी के रिव्यू से यह भी सामने आया है कि दिमाग तेज करने के साथ बादाम दिल को हेल्दी रखने में मददगार है. यह खबर भारतीयों के लिए भी ज्यादा खास है, क्योंकि यूरोपीय लोगों की तुलना में वे हार्ट से जुड़ी समस्याओं से ज्यादा घिरे होते हैं.

एक रिसर्च के अनुसार 1,500 से अधिक स्टडीज के रिव्यू से पता चलता है कि स्वस्थ आहार रोजाना बादाम शामिल करने से डिस्प्लिडेमिया कम हो सकता है, जो भारतीयों के बीच हृदय रोग के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से एक है.

डिस्प्लिडेमिया हाई एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर और कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण होता है. विशेषज्ञों की मानें तो 45 ग्राम बादाम खाने से डिस्प्लिडेमिया के खतरे को कम किया जा सकता है. जबकि भारत में की गई एक और स्टडी में ये भी बात सामने आई है कि खाने के साथ रोजाना बादाम को शामिल करने से पेट की चर्बी कम हो जाती है जिसे मेटाबोलिक सिंड्रोम और इस्कैमिक हार्ड डिजीज (आईएचडी) का एक प्रमुख कारक माना जाता है.

फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खराब डाइट हैबिट जैसे कि चीनी, नमक और चिकनाई वाला भोजन जो कि कई स्थितियों का जिम्मेदार है जैसे कि मोटापा और इंसुलिन प्रतिरोध जो अब भारतीयों के बीच आम है. विशेषज्ञों की मानें तो ये समस्याएं आनुवांशिक हैं, इस कारण हार्ट से जुड़ी समस्याएं आजकल ज्यादा बढ़ रही हैं. दुनिया भर में हुए कई अध्ययनों से ये पता चला है कि बादाम में रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने की क्षमता है. बादाम में फैट प्रोफाइल, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई, आहार फाइबर, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे हैं.

Related Articles

Back to top button