अद्धयात्म

अगर शादी के दिन होती है बारिश तो समझे और मजबूत होने वाला है आपके प्यार का रिश्ता

जयपुर । हमारे देश में विवाह को पवित्र माना जाता है शादी को एक उत्सव के रुप में मनाया जाता है। शादी लडके के लिए ही नही लडकी दोनों के लिए उत्सव के रुप में मनाया जाता है। दोनों पक्ष शादी के लिए जोर शोर से तैयारि करते हैं। वैसे भारत में शादी को लेकर कई मान्यता भी जुडी है। जिनके अनुसार शादी को शुभ बनाया जाता है। हमने अक्सर शादी में बारिश होने के बारे में सुना है। हम में से कइयों की शादी में बारिश हुई भी होगी।

दरअसल विभिन्न मान्यताओं के अनुसार शादी के दिन बारिश होने को लेकर हमारे मन में कई सारे सारे विश्वास और अंधविश्वास हैं। कोई शादी के दिन बारिश होने को शुभ मानते हैं तो कई शादी में बारिश को अशुभ मानते हैं।

वैसे देखा जाय तो कई बढें काम के आयोजन में अगर बारिश आती है तो इससे काम मे मुशिबत आती है परेशानी का सामना करना पडता है। सड़कों पर बारिश का पानी इकट्ठा हो जाने से कहीं आने-जाने में दिक्कतें आती हैं। इस प्रकार शादी के दिन बारिश होने से भी शादी में कई परेशानी का सामना करना पडता है।

शादी में बारिश से जुडी मान्यता

हिन्दू संस्कृति में शादी के दिन अगर बारिश होती है तो माना जाता है की वर्षा के कारण पति पत्नी के रिश्ते में मजबूती आती है। ऐसा माना जाता है कि शादी के दिन वर्षा का पानी वर-वधु को एक साथ बांधने वाली यानि कन्यादान की गांठ पर पड़ता है तो इससे रिश्ता मजबूत बनाता है।

कुछ लोगो का मानना है की वर्षा जिस प्रकार से वातावरण को साफ करती है उसी प्रकार शादी के दिन बारिश का होना अच्छा माना जाता है। इससे सभी जगह खुशहाली आती है। इस कारण से  शादी के दिन वर्षा का होना शुभ का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही अगर शादी के दिन बारिश होती है तो संतान योग भी सुखमय बनाता है।

Related Articles

Back to top button