उत्तर प्रदेशराजनीति

अटल बिहारी वाजपेयी की तेरहवीं में कानपुर में प्रशंसकों ने मुंडवाए सिर

अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों के विसर्जन के बाद अब उत्तर प्रदेश में प्रशंसकों ने पूर्व प्रधानमंत्री की तेरहवीं संस्कार को अपने-अपने अंदाज में मनाया.

कानपुर में ‘मिनी अटल’ के नाम से मशहूर देवी प्रसाद गुप्ता ने अटल बिहारी वाजपेयी की तेरहवीं अनोखे ढंग से मनाई. ‘मिनी अटल’ ने अपने दो साथियों समेत अपना सिर मुंड़वाकर पूरे विधि विधान से तेरहवीं को संपन्न किया.

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न वाजपेयी के निधन के 13 दिन बाद शहर के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री की तेहरवीं नए अंदाज में मनाई. शहर के फूलबाग चौराहे पर दीनदयाल प्रतिमा के नीचे बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बाकायदा मुंडन संस्कार कराया जिसके बाद उन्होंने हवन पूजन कर 11 पुरोहितों को भोजन कराकर उन्हें भेंट भी दिया. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने गौदान भी किया.

देवी प्रसाद गुप्ता उर्फ ‘मिनी अटल ‘ ने बताया कि बुधवार को हम लोगों ने वाजपेयी जी की तेरहवीं मनाई. हम लोग वाजपेयी जी को अपना पिता मानते थे इसलिए हम लोगों ने उनकी तेहरवीं के दिन बाकायदा अपना सर मुंडवाया कर पूरे विधि-विधान के साथ पूजन कर श्रद्धांजलि दी.

उन्होंने बताया कि पूजन के दौरान वैदिक मंत्र उच्चारण किया गया जिससे वाजपेयी जी की आत्मा को शांति मिल सके. इसके साथ ही हम लोगों ने 11 ब्राह्मणों को भोजन कराकर गौदान भी दिया.

इस कार्यक्रम में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हुईं, कार्यक्रम में दो अन्य कार्यकर्ता गप्पू साहू के साथ अरुण वाजपेयी ने भी मुंडन कराया.

Related Articles

Back to top button