लखनऊ

अन्तर्राष्ट्रीय साँस्कृतिक ओलम्पियाड ‘सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018’ का भव्य समापन

ओ.डी.एम. पब्लिक स्कूल, भुवनेश्वर, उड़ीसा ने जीती ओवरआॅल चैम्पियनशिप ट्राफी


लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय साँस्कृतिक ओलम्पियाड ‘सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018’ पूरे विश्व में एकता व शान्ति को पैगाम पहुँचाने के संकल्प के साथ आज सम्पन्न हो गया। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न हुए पुरस्कार वितरण व समापन समारोह में मुख्य अतिथि शीबा प्रसाद कार, डी.जी.एम., यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया ने देश-विदेश के विजयी छात्र-छात्राओं को पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस ओलम्पियाड में ओ.डी.एम. पब्लिक स्कूल, भुवनेश्वर, उड़ीसा की छात्र टीम ने ओवरआॅल चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपनी प्रतिभा व मेधा का परचम लहराया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने देश-विदेश की प्रतिभागी छात्र टीमों व गणमान्य अतिथियों के सम्मान में रंगारंग शैक्षिक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इससे पहले, मुख्य अतिथि एस. पी. कार, डी.जी.एम., यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर समापन समारोह का विधिवत् उदघाटन किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि एस. पी. कार ने कहा कि हमारी संस्कृति का आधार ही संगीत है और इसमें सभी को एक सूत्र में बांधने की ताकत है। संगीत द्वारा एकता की लहर जो प्रारम्भ हुई है उसे रुकना नहीं चाहिए व पूरे विश्व मे व्याप्त होकर प्रेम और शान्ति फैलानी चाहिए। पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह में देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। प्रतिभागी छात्रों का कहना था कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल न केवल शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है अपितु इस विद्यालय ने संसार के बच्चों को ‘जय जगत’ का नारा देकर विश्व एकता के रंग में रंग दिया है। सी.एम.एस. का विश्व को एक करने का प्रयास आज पूरे विश्व में क्रान्ति ला रहा है, जिससे आने वाली पीढ़ी एक नये शान्तिपूर्ण विश्व समाज में सांस ले सके।

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या एवं सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018 की संयोजिका ज्योति कश्यप ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड को आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा का विकास करना है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अगले सेलेस्टा में विश्व के और देशों से बाल कलाकार बड़ी संख्या में प्रतिभाग कर व अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर अन्य छात्रों को भी प्रेरणा देंगे। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने देश-विदेश से पधारे बाल प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि इन मेधावी छात्रों में गजब की प्रतिभा है और यही प्रतिभा एक दिन हमें विश्व एकता व विश्व शान्ति के मुकाम पर पहुँचाएगी। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सेलेस्टा इण्टरनेशनल-2018 में श्रीलंका, बांग्लादेश व देश के विभिन्न भागों से पधारे लगभग 500 छात्रों ने बेहद उत्साह से प्रतिभाग किया और उनमें कुछ नया कर दिखाने का जज्बा दिखाई दिया। हालाँकि यह ओलम्पियाड आज सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सी.एम.एस. ने एकता की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।

Related Articles

Back to top button