ऑटोमोबाइल

अप्रैल महीने में लॉन्च हो सकता है Mahindra XUV300 का पावरफुल पेट्रोल वेरिएंट

नई दिल्ली: Mahindra ने अपनी XUV300 का नया स्पोर्ट्ज वेरिएंट ऑटो एक्सपो में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ पेश किया था, जिसमें कुछ कॉस्मैटिक बदलाव दिए गए थे। इसके साथ ही इसमें नया 1.2 लीटर T-GDI (टर्बोचार्ज्ड-गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन) इंजन जाएगा जिसे कंपनी अप्रैल महीने में लॉन्च कर सकती है। Mahindra XUV300 का भारतीय बाजार में मुकाबला Hyundai Venue, Tata Nexon, Ford EcoSport और Maruti Suzuki Vitara Brezza से है।

Mahindra के mStallion इंजन परिवरा में XUV300 में नया BS6 1.2 लीटर, थ्री-सिलेंडर, डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 130 hp की पावर और 230 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। यानी मौजूदा XUV300 के मुकाबले यह 20 hp और 30 Nm ज्यादा आउटपुट देगी। T-GDI इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा और इसे कंपनी 1.5 लीटर डीजल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ बेचेगी। नए इंजन के साथ XUV300 Sportz ज्यादा पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी।

कॉस्मैटिक बदलाव की बात करें तो XUV300 स्पोर्ट्ज में नए बॉजी ग्राफिक्स दिए जाएंगे जिसमें ‘Sportz’ सामने वाले दरवाजों और लाल रंग के ब्रेक कैपिलर्स पर लिखा होगा। इन सब बदलावों के साथ यह स्टैंडर्ड XUV300 से अलग दिखाई देगी। Sportz के केबिन की बात करें तो यह पूरी तरह ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ आएगा और साथ ही इसमें लाल रंग की हाइलाइट्स डैशबोर्ड और सीटों पर देखने को मिलेंगी।

Auto Expo के दौरान Mahindra ने अपनी e-XUV300 को भी पेश किया जिसके पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो eXUV300 में पावरफुल मोटर दी गई है जो कि इंस्टेंट एक्सलेरेशन प्रदान करती है और उसी समय पर एक शांत इलेक्ट्रिक व्हीकल का आनंद भी मिलता है। यानि कि इस एसयूवी को चलाने पर यह कहा जा सकता है कि पावर तो बिल्कुल एसयूवी जैसी ही मिलेग, लेकिन डीजल एसयूवी जैसा शोर बिल्कुल नहीं मिलेगा। किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदते वक्त एक ग्राहक के मन में यही सवाल आता है कि यह एक बार चार्ज होकर कितना चल पाएगी। तो इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी में दी गई ज्यादा क्षमता वाली बैटरी यह सुनिश्चित करती है कि इसी रेंज भी काफी ज्यादा होगी।

Related Articles

Back to top button