ऑटोमोबाइल

अब एक और चीनी कंपनी आ रही है भारत, लॉन्च करेगी SUV…

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में मुकाबला और कड़ा होने वाला है। MG Motors के बाद एक और चीनी कंपनी भारत में एंट्री करने की योजना बना रही है। चीन की Great Wall Motors एमजी को टक्कर देने के लिए मिड साइज एसयूवी Haval H6 लॉन्च करने जा रही है। वहीं कंपंनी ने इसके लिए देश में लगभग सात करोड़ रुपये का निवेश भी किया है।

पीएम मोदी से होगी मुलाकात!
ग्रेट वॉल मोटर्स की भारतीय सहायक कंपनी हवल मोटर इंडिया ने गुरुग्राम में ऑफिस खोला है और कंपनी को अक्टूबर से पहले रजिस्टर कराया गया है। ईटी की खबर के मुताबिक कंपनी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिख कर कंपनी के चेयरमैन वे जियांजुन की प्रधनामंत्री से मुलाकात के लिए अगले महीने के पहले हफ्ते में वक्त भी मांगा है। जिसके बाद कंपनी आधिकारिक तौर पर भारत में कंपनी की योजनाओं का एलान किया जाएगा।

महाराष्ट्र में लगाएगी प्लांट
कंपनी अपना प्लांट लगाने के लिए महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में जगह देख रही है, वहीं महाराष्ट्र और गुजरात मजबूत दावेदार को तौर पर उभर कर सामने आ रहे हैं। खबरों के मुताबिक कंपनी महाराष्ट्र में जनरल मोटर्स की तालेगांव फैक्टरी को खरीदने की योजना बना रही है। इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 1.65 लाख व्हीकल्स साला है। वहीं जनरल मोटर्स अपने गुजरात स्थित हलोल प्लांट को चीन की SIAC ग्रुप को बेच चुका है, जहां हेक्टर का उत्पादन किया जा रहा है।

प्लांट में पहले जीएम बनाती थीं गाड़ियां
रिपोर्ट्स के मुताबिक तालेगांव फैक्टरी के बातचीत अंतिम मोड़ पर है और एमओयू पर भी सितंबर में दस्तखत हो चुके हैं। जिसके बात ग्रेट वॉल अगले साल मई या जून में प्लांट का अधिग्रहण कर लेगी। फैक्टरी में फिलहाल जीएम अपने निर्यात किये जाने वाले वाहनों को बना रही है। जीएम यहां पर शेवरले बीट, शेवरले स्पार्क, सेल, क्रूज, एंजॉय और टवेरा का निर्माण करती थी।

MG Hector से होगी टक्कर
कंपनी अपनी Haval H6 मिडसाइज एसयूवी को 2021 के मध्य तक लॉन्च करेगी। इस प्रीमियम एसयूवी की टक्कर XUV500 से भी होगी। GMV Haval H6 में हेक्टर की तरह ही क्रोम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके फ्रंट ग्रिल और फॉग लैंप के आसपास क्रोम का शानदार इस्तेमाल मिलेगा। वहीं इसमें एलईडी हेडलैंप और डीआरएल का भी फीचर मिलेगा।

Haval H6 में मिलेंगे खास फीचर
Haval H6 साइड से देखने पर यह किसी यूरोपियन कार की तरह नजर आएगी। इसमें यूरोपियन डिजाइन का इनपुट दिया गया है, साथ ही स्पोर्टी रिअर स्लोपिंग रूफलाइन, साइड क्लैडिंग और बड़े 19 इंच के व्हील मिलेंगे। इसके अलावा इसमें पैनोरैमिक सनरूफ का भी फीचर मिलेगा। पीछे की तरफ इसमें एलईडी टेललैंप्स, बीच में हवल का बैज और स्पोर्टी बंपर के साथ डुअल एग्जास्ट सेटअप मिलेगा।

Related Articles

Back to top button