दिल्लीराज्य

अब दिल्ली जू में घूमना और आसान, बच्चों के लिए फ्री में मिलेगा ‘प्रैम’

बुधवार को दिल्ली ज़ू प्रबंधन ने ‘प्रैम सर्विस’ शुरू की, जिसका इस्तेमाल वो महिलाएं कर सकेंगी जो अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ ज़ू घूमने आती हैं. दिल्ली ज़ू की डायरेक्टर रेणु सिंह ने इस ‘प्रैम सर्विस’ की शुरुआत की. इस दौरान 10 बेबी स्ट्रालर्स को रवाना किया गया. ये नई सर्विस शुरू होते वक्त वहां बड़ी संख्या में ऐसे अभिभावक अपने बच्चों के साथ मौजूद थे जिन्होंने इस सर्विस का इस्तेमाल भी किया. ज़ू प्रबंधन के मुताबिक आने वाले दिनों में इस तरह के और स्ट्रालर्स उपलब्ध कराए जाएंगे.अब दिल्ली जू में घूमना और आसान, बच्चों के लिए फ्री में मिलेगा 'प्रैम'फ्री होगी सुविधा

इन स्ट्रालर्स के लिए विज़िटर को कोई शुल्क नहीं देना होगा. यानी जो भी लोग जू घूमने आएंगे वो फ्री में अपने बच्चों के लिए यहां मौजूद प्रैम का इस्तेमाल कर सकेंगे.

विज़िटर को एंट्री गेट पर ही अपना पहचान पत्र दिखा कर बेबी स्ट्रालर मिल जाएगा. ज़ू में घूमने के बाद गेट पर ही स्ट्रालर जमा किया जा सकेगा. यदि मां के पास बच्चों की ज़रूरत का कोई सामान है तो उसे रखने की जगह भी बेबी स्ट्रॉलर में दी गई है. इसके साथ ही बच्चों को धूप से बचाने का इंतजाम भी इन बेबी स्ट्रालर्स में है. 

‘गोद में बच्चे को देख आया विचार’

दिल्ली ज़ू की डायरेक्टर रेणु सिंह के मुताबिक, उन्होंने जब दिल्ली ज़ू में आने वाली महिलाओं को देखा तो पाया कि कई महिलाएं अपने बच्चों को गोद में लेकर ज़ू घूमती हैं. उन्हें लगा कि ये बेहद मुश्किल काम है, क्योंकि दिल्ली ज़ू बेहद बड़े इलाके में फैला है और गोद में बच्चों को लेने के बाद महिलाएं बहुत ज्यादा थक जाती है. जिसके चलते वो ठीक से ज़ू देख नहीं पातीं. रेणु सिंह ने बताया कि यही देखते हुए उन्हें ‘प्रैम सर्विस’ शुरू करने का विचार आया.

बता दें कि लगभग 170 एकड़ से ज्यादा इलाके में फैले दिल्ली ज़ू में जानवरों के 66 एनक्लोजर हैं. लगभग 1200 जानवर इस ज़ू में हैं. पूरा ज़ू घुमने में एक परिवार को औसतन 7-8 घंटे का वक़्त लगता है.

Related Articles

Back to top button