International News - अन्तर्राष्ट्रीय

अब रूस में भी कोरोना वायरस के 100 संदिग्ध पाए गए, मचा हडकंप

नई दिल्ली: चीन के कोरोना वायरस के प्रभावित दुनियाभर में पाए जा रहे हैं। चीन के बाद रूस में भी कोरोना वायरस के 100 संदिग्ध पाए गए हैं, हालांकि इनमें से किसी मरीज में इस बीमारी की पुष्टि नहीं हुई है मगर इनकी जांच की जा रही है।

मालूम हो कि कोरोना वायरस के घातक संक्रमण के कारण 80 लोगों की मौत हो गई है। देश में 2,700 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। फिलहाल, चिकित्सा अधिकारियों ने कई शहरों को लॉकडाउन पर रखा है। कई देशों में बीमारी के प्रसार को रोकने के उपाय किए जा रहे हैं।

चीनी अधिकारियों के अनुसार इस बीमारी से निपटने के लिए एक टीका बनाया जाएगा। इस टीके को बनाने के लिए फिलहाल दो रूसी प्रयोगशालाओं में काम चल रहा है। इन प्रयोगशालाओं में काम कर रहे वैज्ञानिकों को इस टीके को जल्द से जल्द विकसित करने के लिए कहा गया है जिससे बीमारी को महामारी का रूप लेने से बचाया जा सके।

अधिकारियों के अनुसार जो लोग वायरस के शिकार हुए हैं उनमें से 80 फीसदी लोगों की आयु 60 या उससे अधिक है। संक्रमण के खतरे के कारण देश में 1.3 मिलियन से अधिक लोगों की जांच की गई थी। बीजिंग को पहले नए ब्रेकआउट को रोकने के लिए चीनी नव वर्ष उत्सव को स्थगित करना पड़ा। नए वायरस के कारण न्यूमोनिया के मामले थाईलैंड, जापान, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, सिंगापुर, नेपाल, फ्रांस, पुर्तगाल, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों में बताए गए हैं।

अब चीन के लिए कोरोना वायरस एक गंभीर मुद्दा हो गया है। ये माना जा रहा है कि इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे चीन के लिए एक आपातकालीन स्थिति कहा है हालांकि अभी दुनिया के लिए किसी और देश के लिए ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। जानकारों का कहना है कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि इसके गंभीर नतीजे कुछ माह में सामने आ जाएंगे। चूंकि कोरोना वायरस का प्रसार अभी शुरुआती दौर में है इसलिए चीन के आर्थिक मामलों के जानकार फिलहाल कोई आंकड़ा देने की स्थिति में नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button