राष्ट्रीय

अब रेल से सफर करना होगा और भी आसान, सरकार ने लॉन्च किए ये 2 खास ऐप

रेलवे का सफर आसान बनाने के लिए भारत सरकार ने सोमवार को दो नई सुविधाएं शुरू कीं. ये दो नई सुविधाएं न सिर्फ आपके लिए सफर आसान करेंगी, बल्क‍ि इससे आपकी यात्रा काफी सुखद भी हो जाएगी.

सोमवार को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने रेल यात्र‍ियों की खातिर दो नये ऐप लॉन्च किए हैं. ये दोनों ऐप रेल और कोयला मंत्रालय की चार साल की उपलब्ध‍ियां बताने की खातिर आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान लॉन्च किए गए.

पीयूष और मनोज सिन्हा ने कार्यक्रम के दौरान ‘रेल मदद’ और ‘मेन्यू ऑन रेल्‍स’ नाम से दो ऐप लॉन्च किए. आगे जानें कैसे आपके काम आएंगे ये ऐप.

रेल मदद: रेल मदद ऐप के जरिये आप सफर के दौरान ट्रेन में आने वाली दिक्कतों को लेकर श‍िकायत दर्ज कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से आपको अपनी श‍िकायतों का जल्द समाधान मिलने की उम्मीद है.

‘मेन्यू ऑन रेल्स: मेन्यू ऑन रेल्स के जरिये आप खाना ऑर्डर कर सकेंगे. बता दें भारतीय रेलवे ने पिछले महीने ही इन ऐप को लॉन्च करने की घोषणा कर दी थी. प्रेस कांफ्रेंस में पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे की उपलब्ध‍ियां भी गिनाईं.

उन्होंने कहा कि इस साल गरीबों के लिए कनेक्ट‍िव‍िटी बढ़ाने की थीम है. हम लगातार रेलवे से सफर को सुरक्ष‍ित बनाने और सभी कोच में सीसीटीवी इंस्टॉल करने में जुटे हुए हैं.

रेलवे में जारी लेट लतीफी की श‍िकायतों को लेकर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस समस्या से निजात पा लिया जाएगा और सब सामान्य हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button