टेक्नोलॉजी

अब वायु प्रदूषण से झुटकारा दिलाएगी ये स्मार्ट खिड़की

अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्मार्ट खिड़की बनाई है जो वायु प्रदूषकों से निपट सकती है. वैज्ञानिकों ने ऐसी लचीली खिड़की विकसित की है जो वायु प्रदूषकों को रोक सकती है और अंदर के माहौल को खतरनाक सूक्ष्मकणों से मुक्त रख सकती है.

वाणिज्यिक भवनों में प्रकाश की चकाचौंध में संतुलन और वायुमंडलीय सूक्ष्म कणों की सांद्रता में कमी लाना इसके भीतर रहने वाले लोगों को आरामदेह और स्वस्थ रखने के लिए अहम हैं.

लचीले और पारदर्शी चांदी-नाइलोन इलेक्ट्रोड पर तैयार स्मार्ट खिड़की वाणिज्यिक भवनों के अंदर के तापमान को आरामदायक स्थिति में रखने के लिए अंदर पहुंचने वाले प्रकाश किरणों की तीक्ष्णता का समायोजन कर देती है.

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि लेकिन उच्च क्षमता वाले पीएम 2.5 कणों को अवशोषित करने वाली बड़ी पारदर्शी स्मार्ट खिड़की का निर्माण अब भी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है.

चीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविवद्यालय के वाई यू शुहोंग की अगुवाई में वैज्ञानिकों ने बड़ी लचीली, पारदर्शी खिड़की बनाने का एक प्रक्रिया विकसित की. ये खिड़कियां पीएम 2.5 कणों का कुशलता से अवशोषण कर सकती हैं.

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, ‘‘7.5 वर्गमीटर चांदी-नायलॉन लचीली पारदर्शी खिड़की को तैयार करने में करीब 15.03 डालर खर्च आता है और 20 मिनट लगते हैं.’’

Related Articles

Back to top button