अन्तर्राष्ट्रीय

अब व्हाट्सप्प और फेसबुक के इस्तेमाल पर 1 जुलाई से देना होगा टैक्स

सोशल मीडिया पर गपशप और अफवाहों को रोकने के लिए युगांडा संसद ने एक विवादास्पद कानून पास किया है जिसके अंतर्गत सोशल मीडिया इस्तेमाल करने पर लोगों को टैक्स देना होगा। यह कानून 1 जुलाई से लागू होगा।

युगांडा के राष्ट्रपति ने वित्त मंत्रालय को खत लिखते हुए कहा था कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अच्छा-खासा टैक्स इकट्ठा किया जा सकता है, जिससे देश का कर्ज कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि लेकिन उन्होंने कहा था कि इंटरनेट डेटा पर टैक्स न लगाया जाए क्योंकि यह पढ़ाई-लिखाई के लिए इस्तेमाल होता है।

अब युगांडा के नागरिकों को फेसबुक, व्हाट्सऐप, वाइबर और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल के लिए हर रोज $0.0531 यानी 3 रुपये 56 पैसे देने होंगे। इसके अलावा नए एक्साइज ड्यूटी (संशोधन) बिल में कई और टैक्स हैं। जिसमें कुल मोबाइल मनी ट्रांजेक्शन में अलग से 1 फीसदी का टैक्स लगेगा।

उल्लेखनीय है कि इस समय युगांडा सरकार अभी सभी मोबाइल फोन सिम को रजिस्टर करने से जूझ रही है। देश में 23.6 मिलियन मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले सब्सक्राइबर्स में से 17 मिलियन ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अभी भी इसके ढंग से लागू होने को लेकर संदेह है।

Related Articles

Back to top button