उत्तराखंडब्रेकिंगराज्य

अभी-अभी: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में लगे 5.0 तीव्रता के भूकंप झटके

उतराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के हल्के झटके आने की खबर सामने आ रही है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.0 आंकी गई। वहीं भूंकप के मामूली झटके आने के बावजूद स्थानीय नागरकि में दहशत का माहौल पैदा हो गया, जिसके कारण कई लोग अपने घरों से बाहर किसी सुरक्षित स्थानों पर चले गए।

अभी-अभी: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में लगे 5.0 तीव्रता के भूकंप झटकेबता दें, कुछ महीने पहले हरियाणा और जम्मू कश्मीर में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए थे। इसके अलावा देश के नार्थ ईस्ट इलाकों में भी भूंकप की खबरे सामने आ चुकी है।

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक़ अभी तक उतराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप आने की वजह से कोई अनहोनी की खबर नहीं आई है। गनीमत यह रही कि, भूकंप की तीव्रता बहुत अधिक नहीं रही जिससे एक बड़ा खतरा टल गया है। वहीं आपको बता दें कि, भूकंप के आने से उतना नुक्सान नहीं पहुंचता है जितना लोगों में दहशत सी हो जाती है। दरअसल, भूकंप आने पर लोगों में एक दहशत का माहौल बन जाता है, लोग घबरा कर इधर-उधर भागने लगते हैं। मगर भूकंप के दौरान जितनी क्षति भूकंप से होती है, उससे ज्यादा क्षति इस दौरान लोगों द्वारा बरती जाने वाली असावधानियों से होती है। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर भूकंप आता है तो आपको कुछ सावधानियों को बरतना चाहिए।

भूकंप आने के बाद आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए  घबराना नहीं है, अगर आप घर में हैं तो घर से तुरंत बाहर आ जाएं और किसी सुरक्षित स्थान पर खड़े हो जाएं। याद रहे की ऊंची बिल्डिंग के आसपास कभी भी न रहे, इससे जानमाल का खतरा हो सकता है। वहीं अगर आप घर से बाहर हैं और गाड़ी चला रहे हैं तो अपनी कार को तुरंत रोक दें और उसके अंदर ही बैठे रहे। इस तरह की कुछ सावधानियां हैं जिनको भूकंप के समय याद रखना चाहिए।

Related Articles

Back to top button