ब्रेकिंगस्पोर्ट्स

अभी-अभी: पूर्व भारतीय ओपनर गोपाल बोस का दिल का दौरा पड़ने से निधन

बंगाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान गोपाल बोस का रविवार को बर्मिंघम के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 71 साल के थे और उनके परिवार में पत्नी और एक बेटा है.

अभी-अभी: पूर्व भारतीय ओपनर गोपाल बोस का दिल का दौरा पड़ने से निधनसलामी बल्लेबाज बोस ने 78 प्रथम श्रेणी मैचों में 3757 रन बनाए जिसमें आठ शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने एक ऑफ स्पिनर के तौर पर 72 विकेट भी लिए.

वह बंगाल के पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. संयोग से यह भारत का दूसरा वनडे मैच था. उन्होंने यही एकमात्र अंतरराष्ट्रीय मैच खेला.

वह विराट कोहली की अगुवाई वाली अंडर-19 टीम के मैनेजर भी थे जिसने 2008 में कुआलालंपुर में जूनियर विश्व कप जीता था. आपको बता दें कि गोपाल बोस ने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के साथ मिलकर एक यादगार साझेदारी की थी.

25-28 जनवरी 1974 को कोलंबो ओवल में खेले गए एक अनौपचारिक टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बोस ने गावस्कर के साथ शुरुआती विकेट के लिए 194 रन जोड़े थे. इस दौरान बोस ने 104 और सुनील गावस्कर ने 85 रन बनाए थे.

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने बोस के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘आज हमने एक कीमती व्यक्ति को खो दिया. किस्मत से बर्मिंघम में वह अपने पूरे परिवार के साथ थे. हम उन्हें हमेशा याद रखेंगे. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.’

Related Articles

Back to top button