BREAKING NEWSInternational News - अन्तर्राष्ट्रीयNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

अभी-अभी: भारत को लगा बड़ा झटका, इस देश ने की भारतीय करेंसी की नोटबंदी

नेपाल सरकार द्वारा भारतीय करेंसी के दो हजार, पांच सौ और दो सौ के नोटों के नेपाल में चलन पर पाबंदी से सीमा से लगे मेलाघाट, नगरा तराई, नेपाल के बाबाथान, दोधारा, चांदनी के बाजारों में शनिवार को खासा प्रभाव नजर आया।

भारतीय बाजार में नेपाली मूल के ग्राहक दो हजार और पांच सौ के नोट से खरीदारी कर रहे हैं लेकिन वापसी में सौ रुपये और उससे छोटे नोट ही ले रहे हैं। वहीं नेपाल के बाजार में भारतीय ग्राहकों से सौ रुपये से छोटी करेंसी ही ली जा रही है, जिसके चलते दोनों ओर का व्यापार तो प्रभावित हो रहा है।

इधर, इस स्थिति पर एसएसबी के जवान भी नजर रख रहे हैं। एसएसबी के अनुसार, सीमापार 25 हजार से अधिक की भारतीय करेंसी ले जाना गैरकानूनी है। नोटबंदी के संबंध में पूछने पर नाम न छापने की शर्त पर बाबाथान नेपाल के व्यापारी बताते हैं कि दिक्कतें तो आएंगी, लेकिन अधिक नहीं, क्योंकि उनका व्यापार भारतीय बाजारों से चलता है और वह यहां मिलने वाली करेंसी को भारतीय बाजार में दे देंगे।

भारतीय ग्राहकों के भरोसे चलने वाले कसीनो होंगे प्रभावित

सीमावर्ती मेलाघाट व्यापार मंडल के अध्यक्ष दयाशंकर बताते हैं कि पहले दिन ही नेपाल मूल के ग्राहक सौ-दो सौ की खरीदारी पर दो हजार के नोट दे रहे हैं और वापसी में सौ-पचास के नोट ही ले रहे हैं।
ऐसे में आने वाले दिनों में व्यापारियों के समक्ष छोटे नोटों की समस्या आ सकती है। सिसैया मेलाघाट निवासी उदय सिंह ऐरी ने कहा कि अभी व्यापारी भारतीय नोटबंदी और जीएसटी से नहीं उबर पाया है इधर, नेपाली की नोटबंदी से एक बार फिर बाजार प्रभावित होगा।

महेंद्र नगर में चलने वाले कसीनो में केवल भारतीय लोग ही जाते हैं और प्रतिदिन लाखों रुपये लुटाते हैं। ऐसे में अब कसीनो जाने वालों के लिए छोटी करेंसी ले जाना बेहद मुश्किल होगा।

Related Articles

Back to top button