टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

खुलासा: लास वेगास का शूटर था जुए का शौकीन और करोड़पति, FBI की मोस्ट वांटेड लिस्ट” मे ” था बाप

रविवार को लास वेगास में अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी गोलीबारी की घटना हुई. इस हमले में 59 लोगों की मौत हो गई, जबकि 500 से ज्यादा जख्मी हो गए. इस नरसंहार को अमेरिका के स्टीफन पैडॉक ने अंजाम दिया.

अभी-अभी: लास वेगास का शूटर था जुए का शौकीन और करोड़पति, FBI की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट था बाप

जयपुर: जमीन बचाने के लिए 21 लोगों ने ली ‘जमीन में समाधी’

अब सवाल ये उठ रहे हैं कि आखिर इस शख्स ने अकेले ही इतनी बड़ी वारदात क्यों की. एक तरफ जहां आतंकी संगठन ISIS ने इस अटैक की जिम्मेदारी ली है, वहीं अमेरिकी एजेंसी FBI ने स्टीफन के किसी आतंकी संगठन से लिंक की बात को नकार दिया है. ऐसे में अब भी ये सवाल बरकरार है कि 22 हजार लोगों की मौजूदगी वाले म्यूजिकल कंसर्ट को निशाना क्यों बनाया गया?

कौन है स्टीफन?

-स्टीफन पैडॉक की उम्र 64 साल है.

-पेशे से अकाउंटेंट रिटायरमेंट ले चुका था.

-प्रॉपर्टी में इंवेस्ट करता था.

-जुआ खेलता था.

-वीडियो पोकर खेलना पसंद था.

-स्टीफन के खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था.

-धर्म और राजनीति से कोई वास्ता नहीं था.

-लास वेगास से करीब 130 किलोमीटर दूर एक शहर में रहता था.

स्टीफन के भाई एरिक पैडॉक ने बताया कि दोनों की बातचीत 6 महीने पहले हुई थी. साथ ही ये भी बताया कि दो हफ्ते पहले स्टीफन ने मां को वॉकर गिफ्ट किया था. उन्होंने बताया कि स्टीफन वीडियो पोकर खेलने और नावों में घूमने वाला व्यक्ति था.

पिता थे मोस्ट वॉन्टेड

स्टीफन का भले ही कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं रहा हो, मगर उसके पिता एक बड़े अपराधी थे. स्टीफन के पिता एक बैंक लुटेरे थे, जो जेल से फरार हुए थे. वो FBI की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल थे.

दो पत्नियों को दिया तलाक

स्टीफन फिलहाल अपने 62 साल की दोस्त के साथ रहते थे. मगर, इससे पहले उनकी दो शादियां हुई थीं. स्टीफन का पहला तलाक 1980 और दूसरा तलाक 1990 में हुआ था. इन दोनों पत्नियों से स्टीफन को कोई बच्चा नहीं था.

नहीं था बंदूकों का शौक

होटल को जो कमरा स्टीफन ने किराए पर लिया था, उसमें भले ही 8 राइफलें मिली हों, मगर उनके भाई के मुताबिक स्टीफन को हथियारों का शौक नहीं था. हालांकि, 2003 में स्टीफन को पायलट लाइसेंस मिला था. इतना जरूर है कि वो कई बार ट्रैफिक नियम तोड़ने के आरोप में पकड़ा भी गया था.

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया है कि पैडक को पहले मनोवैज्ञानिक समस्याएं रही होंगी. ये भी जानकारी सामने आई है कि हाल ही में जुए को लेकर स्टीफन ने हज़ारों डॉलर की बैंक ट्रांज़ेक्शंस की थीं.

ISIS का नया दावा

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद एक और बयान जारी किया है. ISIS का दावा है कि स्टीफन पैडॉक ने हाल ही में इस्लाम कुबूल किया था. संगठन ने स्टीफन का नाम ‘अबु अब्दुल बर्र अल-अमरीकी’ बताया है

 

Related Articles

Back to top button