अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्डब्रेकिंग

अभी-अभी हुआ बड़ा खुलासा: भारत में बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की साजिश रच रहे पाकिस्तानी सेना और लश्कर

भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के दर्द को अभी पाकिस्तान भूला नहीं और इसका बदला देने की नाकाम कोशिश कर रह है. पाकिस्तानी सेना और खूंखार आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा (Lashkar-e-Taib) नियंत्रण रेखा (LoC) से सटी भारतीय चौकियों (Indian posts) पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक करने की साजिश रच रहे हैं. खुफिया विभाग के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (SSG) के कमांडो और लश्कर-ए-तैय्यबा  के आतंकी जम्मू-कश्मीर के रजौरी और पुंछ सेक्टर में एक्टिव हैं.

अभी-अभी हुआ बड़ा खुलासा: भारत में बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की साजिश रच रहे पाकिस्तानी सेना और लश्करनववर्ष के एक दिन पहले यानी 31 दिसंबर को भारतीय सेना ने दो घुसपैठियों को ढेर कर दिया था. बताया जा रहा है कि ये घुसपैठिए पाकिस्तानी सेना के सैनिक थे. इसके साथ ही भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) के हमले को भी नाकाम कर दिया था. पाकिस्तानी BAT ने LoC से सटे उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर की भारतीय चौकियों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, लेकिन उसकी यह कोशिश सफल नहीं हुई.

इस साल यह दूसरी बार था, जब पाकिस्तानी सेना ने भारत में घुसपैठ कराने और अग्रणी भारतीय चौकियों पर हमला करने के लिए BAT का इस्तेमाल किया है. इससे पहले 23 फरवरी 2018 को पाकिस्तानी सेना ने भारतीय चौकियों पर हमला करने और घुसपैठ कराने के लिए BAT का इस्तेमाल किया था.

इससे पहले साल 2017 में पाकिस्तान LoC से सटे जम्मू-कश्मीर के इलाकों में पांच बार भारतीय चौकियों पर हमला करने की कोशिश कर चुका है. इसमें भारतीय सेना ने सात घुसपैठियों को मार गिराया था. वहीं, 2  भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. हालांकि फरवरी में हुए BAT के हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ था.

आपको बता दें कि उरी आतंकी हमले के बाद सितंबर 2016 में भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी और कई आतंकियों को मार गिराया था. उरी आतंकी हमले को पाकिस्तानी आतंकियों ने अंजाम दिया था, जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए थे.

Related Articles

Back to top button