अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

अमेरिका में फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के पास पुल ढहा, 4 की मौत


मियामी : अमेरिका में फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और स्वीटवाटर को जोड़ने वाला एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) ध्वस्त हो गया है। फ्लोरिडा के अधिकारियों ने आज बताया कि गुरुवार देर रात साऊथ फ्लोरिडा पुल के ढहने के बाद उसके मलबे में से आज चार शव निकाले गए। मियामी में शुक्रवार को एक नवनिर्मित ब्रिज अचानक गिर गया, फ्लोरिडा के अधिकारियों ने बताया कि साउथ फ्लोरिडा मेें ब्रिज के ढहने के बाद उसके मलबे में से अब तक 4 शव निकाले जा चुके हैं, उन्होंने बताया कि शुरुआत में 9 लोगों को वहां से निकाला गया था, उनकी हालत के बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी।

इस घटना के बाद से मौके पर राहत और बचाव का काम जारी है, इसमें प्रशिक्षित श्वान दस्ते, तलाशी कैमरों और संवेदनशील श्रवण यंत्र लगाए गए हैं, गवर्नर रिक स्कॉट ने मीडियाकर्मियों से कहा कि हर कोई मेहनत कर रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिसे भी बचाया जा सकता है, उसे हम बचा लें, उन्होंने यह भी बताया कि घटना की तह तक जाने के लिए जांच शुरू कर दी है, यह ब्रिज 174 फीट लंबा था, जिसका वजन करीब 950 टन था, जिस समय यह हादसा हुआ उस वक्त सड़क पर अच्छा-खासा ट्रैफिक था, ब्रिज के अचानक गिरने से 8 कारें इसकी चपेट में आ गईं। बीते शनिवार (10 मार्च) को ही इस ब्रिज का शुभारंभ किया गया था, लेकिन शुभारंभ के चार दिन बाद ही यह ढह गया।

मिली जानकारी के अनुसार ब्रिज के निर्माण काम में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है जिसका यह नतीजा है। ब्रिज का निर्माण बाहर किया गया था, निर्माण करने के बाद ब्रिज को यहां लाकर हाइवे पर लगाया गया था। गवर्नर रिक स्कॉट ने बताया कि हर कोई मेहनत कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिसे भी बचाया जा सकता है, उसे हम बचा लें। उन्होंने यह भी बताया कि घटना की तह तक जाने के लिए जांच शुरू कर दी है। व्यस्त मियामी राजमार्ग पर कल एक निर्माणाधीन पुल गिर गया। इसके मलबे की चपेट में कम से कम आठ वाहन आ गए। दमकल प्रमुख डेव डावनी के अनुसार कंक्रीट के मलबे और उसमें दबे वाहनों के बीच से चार शव मिले। शुरुआत में नौ लोगों को वहां से निकाला गया था। उनकी हालत के बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी। डावनी ने बताया कि तलाशी एवं बचाव कार्य जारी है। इसमें प्रशिक्षित श्वान दस्ते, तलाशी कैमरों और संवेदनशील श्रवण यंत्र लगाए गए हैं। यूनिवर्सिटी ने बताया कि 950 टन वजनी यह पुल 174 फुट लंबा था। इसे अगले साल आम जनता के लिए शुरू करने की योजना थी। इसे तूफान व भारी बारिश को झेलने के लिए तैयार किया गया था।

Related Articles

Back to top button