BREAKING NEWSCrime News - अपराधInternational News - अन्तर्राष्ट्रीयNational News - राष्ट्रीयPolitical News - राजनीतिदिल्लीफीचर्ड

अलर्ट : Digital Strike से तिलमिला चीन, भारत पर साइबर अटैक का खतरा

फाइल

दिल्ली, 2 जुलाई, दस्तक (ब्यूरो): भारत चीन सीमा तनाव के बीच भारत की Digital Strike से तिलमाए ड्रैगन ने एक बार फिर भारत के खिलाफ बड़ी साजिश करने की सोच रहा है।  भारत सरकार ने हाल ही में 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया है और इसके बाद से ही चीन की ओर से साइबर अटैक किये जाने की आशंका जतायी जा रही है। इसे देखते हुए देशभर में अलर्ट के अलावा इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से मॉनिटरिंग तेज कर दी गई है। साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐप्स को बैन करना केवल एक शुरुआत है और इससे भड़का चीन बदले में इंडियन साइबर स्पेस को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है।

फाइल

पावर, टेलीकॉम और फाइनेंशियल सर्विसेज में अलर्ट

सभी सेक्टर्स में पहले से बेहतर मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके अलावा पावर, टेलीकॉम और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़े सेक्टर्स का चाइनीज इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ाव होने के चलते उन्हें भी अलर्ट मोड पर रखा गया है। कई साल से हमने चीन को क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश की अनुमति दे रखी थी, ऐसे में उन नेटवर्क्स तक चीन की पहुंच है। इनमें कम्युनिकेशंस, पावर के अलावा फाइनेंशियल सेक्टर भी शामिल है।

फाइल

रडार पर चाइनीज इन्वेस्टर्स वाली कंपनियां

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मानें, तो रिमोट लोकेशंस से चीन भारत के इन नेटवर्क्स पर साइबर अटैक कर सकता है, इसे लेकर अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सरकार उन कंपनियों पर फोकस करेगी जिनमें चाइनीज इन्वेस्टर्स की ओर से फंडिंग की गई है और इनकी मॉनीटरिंग और सर्विलांस अलग-अलग स्तर पर किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में इस्तेमाल किये जा रहे चीन में बने सर्विलांस डिवाइस भी रडार पर हैं।

Related Articles

Back to top button