उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़लखनऊ

आई.बी.टी. वर्ल्ड टॉपर सीएमएस छात्र रुपये 50,000 के नगद पुरस्कार से सम्मानित

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज कैम्पस के कक्षा-4 के छात्र आयुष शुक्ला ने इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में अंग्रेजी विषय में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में प्रथम रैंक अर्जित कर देश का मान बढ़ाया है। इस उपलब्धि हेतु सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप ने मंगलवार को यहाँ सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में आयोजित एक सम्मान समारोह में आयुष को रु. 50,000/- का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गांधी एवं आयुष के माता-पिता समेत बड़ी संख्या में छात्र व अभिभावक उपस्थित थे। विदित हो कि आस्ट्रेलियन काउन्सिल फॉर एजुकेशन रिसर्च (एसीईआर) के तत्वावधान में आयोजित इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में कई देशों के छात्रों ने प्रतिभाग किया, जिसमें भारत से ही लगभग पचास हजार से अधिक छात्र शामिल थे।

सम्मान समारोह के उपरान्त आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) का यह मेधावी छात्र पत्रकारों से रूबरू हुआ एवं अपनी ऐतिहासिक सफलता पर विस्तार से चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए आयुष ने इस सफलता का सम्पूर्ण श्रेय अपने शिक्षकों को देते कहा कि मेरे शिक्षकों ने मुझे सदैव परिश्रम करने व आगे बढ़ने को प्रेरित किया। सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप ने आयुष को आशीर्वाद देते हुए कहा कि देश-विदेश की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सी.एम.एस. छात्र लगातार बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जो छात्रों के मेहनत साथ-साथ शिक्षकों के मार्गदर्शन व कर्तव्यपरायणता को भी दर्शाता है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि विद्यालय के साथ अभिभावकों का समन्वय ही हमारे छात्रों की अभूतपूर्व सफलता का मूल कारण है।

सी.एम.एस. संस्थापक डा जगदीश गांधी ने आयुष की यह ऐतिहासिक सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि हमारा सदैव से यही प्रयास रहा है कि छात्रों की अन्तर्निहित प्रतिभा का आकलन कर उसे राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विकसित किया जाये। यह विद्यालय के शिक्षकों की लगन व मेहनत का ही परिणाम है कि दिन-प्रतिदिन सी.एम.एस. छात्र कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। सी.एम.एस. अलीगंज की प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप व शिक्षक-शिक्षिकाओं को बधाई देते हुए डा. गाँधी ने कहा कि आयुष की यह सफलता न सिर्फ सी.एम.एस. के लिए अपितु प्रदेश व देश के लिए गौरव की बात है।

 

Related Articles

Back to top button