Business News - व्यापार

आखिर क्यों दिल्ली में 77 का मिल रहा पेट्रोल मुंबई में 85 का ?

पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले 11 दिनों से लगातार बढ़ रही हैं. इसकी वजह से दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 77 रुपये के पार पहुंच गया है. वहीं, कुछ शहरों में यह 80 का आंकड़ा पार कर चुका है. सबसे ज्यादा महंगा यह मुंबई में है. यहां गुरुवार को एक लीटर पेट्रोल आपको 85.29 रुपये में मिल रहा है.

दिल्ली में जो एक लीटर पेट्रोल 77.47 रुपये का गुरुवार को मिल रहा है, उसकी कीमत मुंबई में 85.29 रुपये पर पहुंची है. दिल्ली और मुंबई के बीच ये फर्क सरकार की वजह से है.

दरअसल दिल्ली, मुंबई और देश के अन्य राज्यों में पेट्रोल और डीजल अलग-अलग कीमतों पर बिकता है, तो इसके लिए यहां लगने वाला टैक्स जिम्मेदार होता है.

पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के मुताबिक दिल्ली में जहां एक लीटर पेट्रोल पर 27 फीसदी वैट लगता है. वहीं, मुंबई में यह वैट 39.78% फीसदी हो जाता है. अन्य राज्यों में भी अलग-अलग वैट लगता है. इसकी वजह से ही हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ा फर्क नजर आता है.

डीजल की बात करें, तो इस पर दिल्ली जहां 17.27% फीसदी वैट लगाता है. वहीं, मुंबई के लोग 24.84% वैट के तौर पर देते हैं. आगे समझें इसका पूरा गण‍ित.

इंडियन ऑयल कंपनी की तरफ से जारी 24 मई के पेट्रोल बिल्डअप प्राइस के मुताबिक उसने डीलर को 37.89 रुपये प्रति लीटर में एक लीटर पेट्रोल बेचा. इसके बाद डीलर ने 3.63 रुपये अपना कमीशन जोड़ा. अब बारी आती है टैक्स की.

केंद्र सरकार ने एक लीटर पर 19.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी के तौर पर वसूले. इसके बाद दिल्ली सरकार ने 16.47 रुपये वैट के तौर पर जोड़े. इस तरह यहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.47 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं.

मुंबई के मामले में भी यह बिल्डअप प्राइस देखें, तो एक्साइज ड्यूटी और डीलर कमीशन जोड़ने के बाद एक लीटर पेट्रोल 61 रुपये के पार चला जाता है. इसके बाद बाद इसमें वैट के तौर पर 39.78 फीसदी जोड़ा जाता है. यह जुड़ने के बाद इसकी कीमत 85.29 रुपये पर पहुंच जाती है. यही नियम डीजल को लेकर लागू होता है.

इसी तरह अन्य राज्यों में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर लगने वाला वैट इसकी कीमत में फर्क लाता है. ऐसे में जो राज्य कम वैट वसूलते हैं, वहां पेट्रोल और डीजल दूसरे राज्यों के मुकाबले सस्ता पड़ता है. जहां ज्यादा वैट वसूला जाता है, वहां पेट्रोल और डीजल अन्य के मुकाबले महंगा पड़ता है. (सभी फोटो प्रतीकात्मक)

Related Articles

Back to top button