मनोरंजन

आखिर क्यों ब्लैक पैंथर से म्यूट किया गया ये ‘शब्द’?

हालीवुड ही नहीं बल्कि बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही मार्वल स्टूडियोज की फिल्म ब्लैक पैंथर से भारतीय सेंसर बोर्ड द्वारा एक डायलॉग को म्यूट किए जाने की खबर है.आखिर क्यों ब्लैक पैंथर से म्यूट किया गया ये 'शब्द'?

ब्लैक पैंथर फिल्म में इंडियन ऑडियंस को खुश करने के लिए शामिल किए भगवान हनुमान से संबंधित एक डायलॉग को बीप कर दिया है. रिपोट्स के मुताबिक, इस सुपरहीरो फिल्म में एक कबीले के चीफ एमबा‍कु को ए‍क सीन में जय हनुमान जी की कहते हुए दिखाया गया है. भारत में रिलीज हुई इस फिल्म से भगवान हनुमान से संबंधि‍त इस डायलॉग को हटा दिया गया है. इस डायलॉग को बोलने वाले एक्टर विस्टन ड्यूक को फिल्म में जाबरी पहाड़ी कबीले का लीडर दिखाया गया है जो कि फिल्म का अहम किरदार है.

मार्वल के ब्लैक पैंथर कॉमिक्स में एमबाकु के किरदार को मनुष्य-वानर अवतार से जोड़ा गया है. कॉमिक्स में हालांकि विस्टन ड्यूक के एमबा‍कु अवतार को विलेन के तौर पर दिखाया गया है लेकिन फैन्स के बीच ये किरदार काफी फेमस हो गया है.

देश में किसी की भी भावानाएं आहत ना हों इसलिए सेंसर बोर्ड द्वारा हिट हॉलीवुड फिल्म से भगवान हनुमान से जुड़े हुए डायलॉग को हटाए जाने की बात कही जा रही है. 

फैन्स ने उठाए सेंसर बोर्ड पर सवाल

ब्लैक पैंथर से भगवान हनुमान के डायलॉग को हटाए जाने से इंडियन फैन्स सेंसर बोर्ड के इस कदम से नाखुश हैं. सोशल मीडिया पर सेंसर बोर्ड की इस बात को लेकर दर्शक जमकर आलोचना कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि ब्लैक पैंथर में जाबरी हनुमान को पूजते हैं, लेकिन हमारा सेंसर बोर्ड इसे म्यूट कर देता है क्योंकि किसी की धार्मिक भावानाएं आहत ना हो.

बॉलीवुड को ब्लैक पैंथर की टक्कर

ब्लैक पैंथर ने बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई अय्यारी को कड़ी टक्कर दे डाली है. अय्यारी के मु‍काबले ब्लैक पैंथर हिंदी सिनेप्रेमियों को काफी लुभा रही है. फिल्म ने देश में अब तक 22.62 नेट कमाई और 29 करोड़ ग्रॉस कमाई कर ली है. वहीं 65 करोड़ के बजट में बनी अय्यारी की कमाई आए दिन घटती जा रही है. फिल्म ने सोमवार तक महज 13.19 करोड़ रुपए कमाए हैं. इस तरह से भारतीय बॉक्स ऑफिस पर भी ब्लैक पैंथर की कमाई के आंकड़े फिल्म ट्रेड एनालिस्ट को हैरान कर रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button