स्पोर्ट्स

आज ईडन गार्डन में केकेआर के सामने रॉयल्स की डगर होगी मुश्किल

पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स को बुधवार को यहां होने वाले एलिमिनिटेर मुकाबले में दो बार की चैंपियन रह चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की कड़ी चुनौती का सामना करना है। इस सीजन में केकेआर ने ग्रुप दौर के दोनों मैचों में राजस्थान को पराजित किया है। 

 

आज ईडन गार्डन में केकेआर के सामने रॉयल्स की डगर होगी मुश्किलजयपुर में पिछले महीने जहां सात विकेट से जीत हासिल की थी, वहीं पिछले हफ्ते ईडन गार्डन के अपने घरेलू मैदान में कोलकाता ने रॉयल्स को छह विकेट से हराया था। लगातार तीन दर्ज कर चुके नाइटराइडर्स का मनोबल भी सातवें आसमान पर होगा। टीम छठी बार प्लेऑफ  दौर में पहुंचने में सफल रही है। 

अंक तालिका में शीर्ष पर रही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केकेआर ने सीजन का उच्चतम स्कोर बनाया। अंतिम चार में केवल कोलकाता है जिसे एलिमिनिटेर में अपने घरेलू मैदान में खेलने का मौका मिल रहा है। 

बुधवार को कोलकाता और राजस्थान में से जो टीम जीतेगी। उसे दूसरे क्वालिफायर में चेन्नई और हैदराबाद के बीच होने वाले पहले क्वालिफायर के विजेता से भिड़ना पड़ेगा। दूसरा क्वालिफायर कोलकाता में खेला जाएगा, जिससे फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का निर्णय होगा।

2008 में पहले सीजन की विजेता राजस्थान की टीम अपने स्टार बल्लेबाज जोस बटलर की मदद से प्लेऑफ दौर में पहुंचने में सफल रही है लेकिन अब इंग्लैंड के बटलर अपनी राष्ट्रीय टीम की सेवा के लिए साथी बेन स्टोक्स के साथ स्वदेश रवाना हो गए हैं। 

हालांकि इन दोनों इंग्लिश सितारों के बिना भी राजस्थान ने अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात देने में सफलता हासिल की, लेकिन इस जीत के बावजूद कप्तान अजिंक्य रहाणे की टीम को प्लेऑफ प्रवेश के लिए अन्य मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ा। मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच हारने से राजस्थान को नाटकीय रूप से अंतिम चार में प्रवेश मिल गया। 

केकेआर की स्पिन तिकड़ी बड़ी चुनौती 

अप्रत्यक्ष रूप से क्वार्टर फाइनल मुकाबले में राजस्थान की टीम कोलकाता के खिलाफ जरा भी ढिलाई बरतने की गलती नहीं कर सकती। उसके सामने पहली चुनौती सुनील नरेन, पियूष चावला और कुलदीप यादव की स्पिन तिकड़ी होगी जिसने पिछले मुकाबले में चार विकेट बांटे थे। कप्तान रहाणे (324) खराब दौर से गुजर रहे हैं। उन्हें अग्रिम मोर्चो से नेतृत्व करने की जरूरत है। 

साथ ही उम्मीद करनी होगी कि संजू सैमसन और फॉर्म में चल रहे ओपनर राहुल त्रिपाठी उस पिच पर अच्छा प्रदर्शन करने में सफल हो। कोलकाता की पिच रनों से भरी है और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को मदद कर सकती है। केकेआर को राजस्थान के दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासें पर भी अंकुश रखना होगा जो फिनिशर की भूमिका अच्छे ढंग से निभा सकते हैं। 

पूरी लय में हैं केकेआर कप्तान कार्तिक  

कोलकाता के नए कप्तान दिनेश कार्तिक अब तक छह नाबाद पारियां खेल चुके हैं। कप्तान और बल्लेबाज के रूप में सफल साबित हो रहे कार्तिक अभी तक 54.78 की औसत से 438 रन बना चुके हैं जिसमें उनकी स्ट्राइकरेट 149.48 की रही है। विंडीज के सुनील नारायण एक स्पिनर और ओपनर के रूप में टीम के लिए बहुपउपयोगी साबित हो रहे हैं।  

स्पिनर अच्छी भूमिका अदा कर रहे हैं, लेकिन तेज गेंदबाज उतना बेहतर नहीं कर रहे लेकिन पिछले मैच में प्रसिद्ध कृष्णा ने हैदराबाद के खिलाफ 30 रन देकर चार विकेट लिए थे। खिताब की दावेदार मानी जा रही केकेआर को अगर खिताब जीतना है तो तीन मुकाबले जीतने होंगे जिसके लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में समान रूप से प्रभावशाली प्रदर्शन करना होगा।

संभावित टीमें:

कोलकाता नाइटराइडर्स: क्रिस लिन, सुनील नरिन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान), नीतीश राणा, शुभमन गिल, जावोन सीर्ल्स, प्रसिद्ध कृष्णा, पीयूष चावला, कुलदीप यादव। 

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), स्टुअर्ट बिन्नी, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनाडकट, श्रेयस गोपाल, बेन लाफलिन, हेनरिच क्लासेन, इश सोढी।

 

Related Articles

Back to top button