उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

आज सुबह सुबह अखिलेश को आया शिवपाल का फोन, जाने क्यों?

मुलायम कुनबे में सुलह की कोशिश तेज हो गई है. पांच अक्टूबर को आगरा में होने वाली समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले चाचा-भतीजे के बीच सुलह कराने में मुलायम सिंह अहम भूमिका निभा रहे हैं.

इसी का नतीजा है कि शिवपाल यादव ने अखिलेश यादव को फोन करकेअध्यक्ष चुने जाने की अग्रिम बधाई. चाचा भतीजे के बीच दोनों के बीच सुलह के आसार बने है. शिवपाल ने मुलायम के कहने पर की पहल सारे गिले शिकवे भुलाकर अखिलेश से दोस्ता का हाथ बढ़ाया है. सूत्रों की माने तो मंगलवार को शाम मुलायम और शिवपाल यादव  के बीच इस मुद्दे पर बात हुई.

समाजवादी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक बुधवार दोपहर से पहले तक चाचा-भतीजे में सुलह हो जाएगी. इसी मद्देनजर नेताजी के घर पर यादव परिवार के लोग एकजुट होंगे और अखिलेश यादव व शिवपाल यादव के बीच सुलह के रास्ते तलाशे जाएंगे.

सूत्रों का कहना है कि सुलह 95 फीसदी हो चुका है. बस आज देर शाम से कल तक सिर्फ मुहर लगनी है. मालूम हो कि शिवपाल अब इस बात पर अड़े हुए हैं कि उनके जिन तीन करीबियों को अखिलेश ने पार्टी से निकाला है, उन्हें दोबारा से पार्टी में वापस लाया जाए. इसके अलावा शिवपाल खुद के लिए अब राष्ट्रीय महासचिव का पद चाहते हैं, जिस पर नेताजी भी सहमत हैं. हालांकि शिवपाल यादव के राष्ट्रीय राजनीति में सबसे बड़ा रोड़ा रामगोपाल यादव हैं.

रामगोपाल को लगता है कि शिवपाल के राष्ट्रीय राजनीति सक्रिय होने से उनका राजनीतिक कद कमजोर होगा. दरअसल, परिवार में सुलह के संकेत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने भी दिया है. उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव हमारे नेता हैं और शिवपाल यादव सारथी. पांच तारीख के अधिवेशन में सभी शामिल होंगे.

शिवपाल के करीबी माने जाने वाले बलिया के नारद राय अब फिर से सपा में वापसी कर सकते हैं. वह विधानसभा चुनाव के दौरान सपा छोड़कर बसपा का दामन थाम लिया था.

Related Articles

Back to top button