Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

आपकी वजाइना के लिए खतरनाक है ग्लिटर कैप्सूल, न करें इस्तेमाल

शादी के शुरुआती सालों में पति-पत्नी बहुत खुशहाल जिंदगी बिताते हैं लेकिन कुछ सालों बाद बच्चों और परिवार की जिम्मेदारिया बढ़ जाती हैं। जिससे दोनों को एक-दूसरे के साथ समय बिताने का मौका ही नहीं मिलता। धीरे-धीरे रिश्ते में नीरसता आने लगती है और दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी इससे प्रभावित होने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए लोग बिना किसी डॉक्टरी सलाह से कई तरह की पर्सनल दवाइयां या फिर और भी कई तरीके अपनाते हैं।

आजकल बहुत से लोग शारीरिक संबंध बनाने से पहले वजाइना यानि प्राइवेट पार्ट में ग्लिटर कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं। इसके पीछे की वजह कपल का मानना है कि वह इससे सैक्स में ज्यादा एंज्वाय करते हैं लेकिन डॉक्टरों ने इस तरह के किसी भी तरीके को अपनाने से पहले सावधान होने की सलाह दी है। डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के कैप्सूल प्राइवेट पार्ट में खुजली, दर्द और इन्फेक्शन को बढ़ा सकता है। इससे बच्चेदानी पर भी बुरा असर पड़ता है।

इसी बीच इस कैप्सूल को बनाने वाली कंपनी प्रेटी वुमन इंक ने दावा किया है कि इसका इस्तेमाल बिल्कुल सुरक्षित है। इस कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक  पैशन डस्ट एक स्पार्कलाइज्ड कैप्सूल है। जिसे इंटरकोर्स से 1 घंटा पहले वजाइना में डाला जाता है। जिससे रेत के आकार में चमकीले ग्लिटर निकलते हैं। इसके अलावा यह कैप्सूल कैंडी फ्लेवर से बना होता है। डॉक्टर जहां इसे प्रयोग करने से लोगों को रोक रहे हैं वहीं कैप्सूल बनाने वाली कंपनी प्रेटी वुमन इंक वेबसाइट का कहना है कि इन कैप्सूल के ऑर्डर की बाढ़ लगी हुई है और फिलहाल आउट ऑफ स्टॉक है।

इस गोली को लेकर मेडिकल लाइन से जुड़े लोगों का कहना है कि इससे वजाइना के अच्छे बैक्टीरिया को इससे नुकसान हो सकता है। जिससे इंफैक्शन और यौन संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

द वुमन्स हेल्थ क्लिनिक की क्लिनिकल डायरेक्टर एली डिल्क्स का इस बारे में कहना है कि  ”इससे ने केवल खुजली होगी बल्कि दर्द और गंभीर इन्फेक्शन का भी सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही आपका कुदरती पीएच संतुलन भी गड़बड़ होगा। महिलाओं का प्राइवेट पार्ट बेहद नाजुक होता है और इसे ठीक रखने के लिए साबुन और पानी की ही जरूरत पड़ती है।” अपनी सेहत के साथ खुद ही खिलवाड न करें। संबंधों को सुधारने के लिए आपसी समझ और प्यार की जरूरत है न कि इस तरह के किसी प्रॉडक्ट की।

 

Related Articles

Back to top button