जीवनशैली

आपके किचन में मौजूद ये 10 सुपर फूड बचाएंगे स्वाइन फ्लू से

इस मौसम में स्वाइन फ्लू और कई गंभीर बीमारियों का खतरा बना हुआ है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो ये 10 सुपर फूड आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें खाने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है.
आपके किचन में मौजूद ये 10 सुपर फूड बचाएंगे स्वाइन फ्लू से
इलायची, तुलसी और कपूर का मिश्रण
स्वाइन से बचने के लिए इलायची, तुलसी और कपूर की समान मात्रा में लेकर पीस लें. इस मिश्रण को दिन में 4-5 बार सूंघने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है. एक घरेलू नुस्खा काफी कारगर है. 

नीम
कहा जाता है कि नीम की पत्तियां से खाने से शरीर का खून साफ होता है. यह सभी जानते हैं. वहीं अगर स्वाइन फ्लू से बचना चाहते हैं तो रोजाना नीम की 4-5 पत्तियां चबाकर खाएं.

नींबू का पानी
नींबू के फायदा किसी से छिपा नहीं है. नींबू पानी और इसके रस के अचूक नुस्खे हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन C स्वाइन से बचाने में काफी अहम है. रोजाना सुबह एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पीने से काफी हद तक स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है. 

कपूर
अगर आप स्वाइन फ्लू से बचने के लिए ज्यादा नुस्खे और दवाइयां नहीं खाना चाहते हैं तो यह एक चीज खा लीजिए. जी हां, कपूर के एक छोटे टुकड़े को आलू या केले केले साथ मिलाकर खा लीजिए, फिर देखिए स्वाइन फ्लू जैसी बीमारी आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी. इसे महीने में एक बार खाना ही काफी है.

हल्दी
अभी तक आपने हल्दी के कई फायदे जाने होंगे, लेकिन हल्दी स्वाइन फ्लू से लड़ने की क्षमता आपके शरीर को देता है. इसमें करक्यूमिन तत्व पाया जाता है स्वाइन फ्लू से बचाने में कारगर होता है.

आंवला
आंवले से जहां स्किन सुंदर और बाल घने होते हैं, वहीं इसका स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता भी है. इसमें मौजूद विटामिन C शरीर को कई बीमारियों से बचाने में सक्षम होता है.

तुलसी
तुलसी के चाय के फायदे तो आप जानते ही हैं. इसकी पत्तियां खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और स्वाइन फ्लू के इंफेक्शन से बचा जा सकता है. रोज सुबह 8-10 तुलसी की पत्तियां चबाकर खा लें.

एलोवेरा का जूस
जिस तरह एलोवेरा का जूस आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. उसी तरह इसके नियमित सेवन से आप स्वाइन फ्लू से भी बच सकते हैं. इसका जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है.

हल्दी वाला दूध
चोट लग जाने या फिर शरीर में पीड़ा होने पर हल्दी वाला दूध सबसे कारगर नुस्खा है. लेकिन क्या आपको पता है एक गिलास हल्दी वाला आपको स्वाइन फ्लू से बचा सकता है. 

लहसुन की कलियां
रोजाना खाली पेट लहसुन की 2 कलियां खा लें. फिर देखिए स्वाइन फ्लू दूसरी बीमारियां भी आपको घेर नहीं पाएंगी. लहसुन आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. 

नोट- इन चीजों के अलावा डॉक्टरी परामर्श भी लेना न भूलें.

Related Articles

Back to top button