जीवनशैली

आपके वजन बढ़ने का कारण कहीं आपकी जॉब तो नहीं

अगर आप अपने कार्यस्थल पर कई घंटों तक लगातर बैठ कर काम करते हैं तो इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। मिसोरी युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक शोध में पाया है कि लंबे समय तक बैठकर काम करने से मोटापा बढ़ता है। इनका कहना है कि 4 घंटे तक एक ही जगह बैठे रहने से शरीर में मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ता है और फैट जमा होना आरंभ हो जाता है।

आपके वजन बढ़ने का कारण कहीं आपकी जॉब तो नहीं

1. आपकी कम्पनी का ध्यान न देना

बड़ी बड़ी कम्पनियां अपने कर्मचारियों की सेहत का ध्यान रखती हैं। वे अपने कर्मचारियों को जिम मेंबरशिप और रेगुलर चेकअप जैसी अन्य स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाती हैं ताकि उनके कर्मचारी स्वस्थ्य रहें और बेहतर काम कर सकें। लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक सिर्फ 25 प्रतिशत बड़ी कम्पनियां ही अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं। अगर आपकी कम्पनी ध्यान नहीं दे रही तो आप अपने स्वास्थ्य को लेकर गम्भीर रहें। अपने बिजी शेड्यूल में से कसरत के लिए समय अवश्य निकालें। अपने साथी कर्मचारियों के साथ वजन घटाने का चैलेंज लें।

2. बिजनेस ट्रिप्स

अगर आपको अपनी जॉब के सिलसिले में अक्सर बिजनेस ट्रिप्स पर जाना होता है। तो आपके वजन बढ़ने का एक कारण ये भी हो सकता है क्योंकि बिजनेस ट्रिप्स पर आपका ज्यादातर समय सफर करते हुए बैठे बैठे ही बीतता है और आप अपने खान- पान पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। बाहर का ज्यादा ऑयली फ़ूड शरीर को नुकसान करता है और फैट को बढ़ावा देता है। जब भी आप ऐसी ट्रिप्स पर जायें तो बाहर का खाना खाने से बचें ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। आप अपने साथ ड्राई फ्रूट्स ले जा सकते हैं इन्हें आप सफर के बीच भूख लगने पर खा सकते हैं।

3. देर से पहुंचना और फिर देर तक काम करना

देर से पहुंचना और फिर देर तक काम करनाआप अगर ऑफिस या अपने काम पर देर से पहुँचते हैं और फिर काम निपटाने के लिए देर तक काम करते रहते हैं तो ये बेहद खतरनाक है। इस वजह से आपकी पूरी दिनचर्या बिगड़ जाती है। आप समय पर खा नहीं पाते, समय पर सो भी नहीं पाते इसका नकारात्मक प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है और आपका वजन बढ़ने लगता है। एक रिसर्च के मुताबिक़ अगर आप डिनर और सोने के समय के बीच थोड़ा गैप नहीं रखते और सीधे सोने चले जाते हैं तो आपका वजन काफी तेजी से बढ़ेगा।

4. अगर आप कार से आते हैं

अगर आप अपने ऑफिस कार से आते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। कार से बैठे बैठे आने के बाद आप सीधे ऑफिस आकर अपनी कुर्सी पर बैठ जाते हैं। इससे आपकी कैलोरी नहीं घटती और फैट शरीर में जमने लगता है। आपको ऑफिस आने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट या मोटर साइकिल का उपयोग करना चाहिए। ऑफिस थोड़ी दूरी पर हो तो आप साइकिल से या पैदल भी जा सकते हैं। अगर आप कार से ही आते हैं तो कोशिश करें कि कार थोड़ा दूर पार्क करें ताकि आप ज्यादा से ज्यादा चलकर अपनी जगह पर पहुँचें इससे आप कुछ हद तक कैलोरी कम कर सकेंगे।

5. अपनी जगह से चिपके रहना

कई लोग ऑफिस जाकर सीधे अपनी कुर्सी पर बैठ जाते हैं और फिर पूरे दिन उठते ही नहीं यहां तक कि वे वहीँ बैठे बैठे खा भी लेते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है काम के साथ आपकी बॉडी को रेस्ट तो चाहिए ही है इसके अलावा खाने से मिली कैलोरी का बर्न होना भी जरुरी होता है। ऐसा न होने की स्थिति में आपका वजन अन्य लोगों की अपेक्षा जल्दी बढ़ता है।

6. सूरज की रौशनी का न मिलना

आप जहां काम करने के लिए बैठते हैं वहां आस पास 20 फ़ीट तक की दूरी पर अगर कोई खिड़की नहीं है जहाँ से सूरज की रौशनी आ सके तो ऐसी स्थिति में आपका वजन बढ़ सकता है। नेशनल एकेडमी ऑफ़ साइंस की रिपोर्ट के अनुसार कृत्रिम प्रकाश में ज्यादा रहने से हम मोटे हो सकते हैं।

7. वेंडिंग मशीन का पास में होना

वेंडिंग मशीन में अनहेल्दी स्नैक्स और ड्रिंक्स होते हैं जिनमें अत्यधिक मात्रा में फैट और शुगर होता है। ऐसे में अगर आपके आस पास वेंडिंग मशीन है तो आप भूख लगने पर जाहिर है वेंडिंग मशीन से कुछ जरूर लेंगे। ये फूड्स आपको मोटा कर सकते हैं।

8. नाईट शिफ्ट में काम करने पर

नाईट शिफ्ट में काम करने वाले लोगोँ में दिन की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों की अपेक्षा वजन बढ़ने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। शिफ्ट बदलने पर कुछ समय आपको सामान्य होने में लग जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक रात में सोने की अपेक्षा दिन में सोने से मेटाबालिजम लेवल घट जाता है और लगभग 60 कैलोरी कम खर्च होती है। इसलिए जरूरी होगा कि आप अपने खाने से 60 कैलोरी की कमी कर दें।

Related Articles

Back to top button