अद्धयात्म

आपको मालामाल बना सकता है आपके घर का मुख्य द्वार, जानिए कैसे?

हर किसी का सपना होता है कि उनका भी एक अपना घर हो, और सिर्फ घर ही नहीं बल्कि उनका घर सबसे सुंदर हो, जिसकी चर्चा पूरे इलाके में होती रहे। इस लिहाज से लोग अपने सालों पुरानी मेहनत की पाई पाई अपने घर में लगा देते हैं। लेकिन जब वह अपने घर में परिवार के साथ रहने जाते हैं तो उनके साथ कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती है।

लेकिन अगर आप घर बनवाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखते हैं तो आप अपने नए घर में परिवार के साथ सुख-चैन की जिंदगी बिता सकते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी बाते बता रहे हैं, जिसे घर बनाने से पहले ध्यान में रखना हर किसी के लिए जरूर होता है।

दरअसल घर में सुख-शांति बनी रहे इसके लिए सबसे जरूरी होता है कि आपके घर का मुख्य द्वार किस दिशा की ओर है, और आपके घर के मुख्य द्वार पर क्या-क्या होनी चाहिए और क्या होनी चाहिए। आपको बता दें कि घर अधिकांश लोगों के मुख्य द्वार पूरब दिशा की ओर होते हैं, जोकि शुभ माना जाता है, इसके अलावा कुछ लोगों के घर के द्वार उत्तर दिशा की ओर भी होते हैं।

घर के मुख्य द्वार पर क्या होने चाहिए

जानकारों के अनुसार बताया जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा होने अत्यंत शुभ माना जाता है और इससे भी जरूर होता है कि घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा रहे, ताकि आपके घर के अंदर मां लक्ष्मी बिना किसी बाधा के प्रवेश कर सके।

बता दें कि किसी भी घर के बीच का भाग ब्रहा्स्थान के नाम से जाना जाता है, यानी यह स्थान देवताओं का होता है, इसलिए कोशिश करें इस स्थान यानी आंगन को हमेशा खुला रखें, आपने पहले के जमाने के कई घर ऐसे देखे होंगे जिनके घर के बीचो-बीच कोई छत नहीं होता, घर का आंगन पूरी तरह से खाली होता है, जहां आम तौर लोग भगवान के छोटा मंदिर बनवाते हैं वहीं तुलसी का पौधा भी लगाते हैं।

अगर आप अपने घर के लिए इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर और इसके आस-पास से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह नहीं होता और आपके घर ईश्वर का वास होता है, जिसके कारण आपका घर परिवार हमेशा खुश रहता है।

Related Articles

Back to top button