Lifestyle News - जीवनशैली

आप भी करते है बहुत ज्यादा प्यार, तो जाइये सवधान! बढ़ा सकता है आपका मोटापा

कहते है प्यार की दुनियां सबसे खूबसूरत होती हैं। इस खूबसूरत दुनियां आने के बाद जिंदगी का हर पल हसीन लगने लगता है। ऐसा कहा जाता है कि मनचाहा जीवनसाथी मिलने के बाद लाइफस्टाइल में कई सारे बदलाव आते हैं। पर वही ऐसा भी देखा गया है कि प्यार में पड़ने के बाद कपल्स मोटे होने लगते हैं। लेकिन क्या कभी आपने कभी ऐसा सोचा है कि रिलेशनशिप में पड़ने के बाद वजन भी बढ़ सकता है? अब तो ये बात साबित भी हो गयी है दरअसल स्टडी के मुताबिक, लड़का हो या लड़की प्यार में पड़ने के बाद दोनों का वजन बढ़ने लगता है। एक शोध के अनुसार जब कोई व्यक्ति रिलेशनशिप में पड़ता है तो उसका वजन बढ़ने लगता है। तो चलिए जानते है आखिर क्यूं प्यार के बाद मोटापे का असर देखने को मिलता हैं –

* खुद पर ध्यान न देना – मिली जानकारी के अनुसार प्यार करने के बाद कपल्स में पार्टनर को इंम्प्रेस करने की भावना खत्म हो जाती है। इसके कारण वह लुक्स और खान-पान पर ध्यान देना छोड़ देते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

* एक्सरसाइज न करना – ऐसा माना जाता है कि प्यार में पड़ने के बाद लोग अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारने के बारे में सोचते हैं। इससे वह एक्सरसाइज या वर्कआउट की तरफ ध्यान नहीं देते और बदली हुई जीवनशैली वजन बढ़ने का अहम कारण है।

* खाने की आदतों में बदलाव – ये बात सामने आई है कि रिलेशनशिप में पड़ने के बाद कपल्स अपने खानपान को लेकर फिक्रमंद नहीं रहते। ऐसे में उन्हें कुछ भी मिल जाए वह खा लेते हैं। वहीं ऐसा नज़र आता है कि कई कपल्स स्ट्रीट और जंक फूड खाना भी पसंद करते हैं, जो हाई कैलोरी फूड होता है। अब ऐसे में   वजन बढ़ना तो लाजमी है।

* नींद पूरी न होना – ये बात एकदम सच है कि पार्टनर से बात करने के लिए लोग देर रात तक जागते हैं और दिनभर का शेड्यूल भी व्यस्त होने लगता है। इस कारण से उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल पाती, जिससे मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है। इस वजह से वजन बढ़ने लगता है।

* हैप्पी हार्मोन का बढ़ना – मनचाहा जीवनसाथी मिलने के बाद लोगों की खुशी डबल हो जाती है। वही मिली जानकारी के अनुसार शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं। इन हैप्पी हार्मोन से ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ने का कारण बनती है।

Related Articles

Back to top button