स्वास्थ्य

आप भी डायजेस्टिव बिस्किट को समझते हैं हेल्दी तो ना करें ये गलती

आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर सजग होने लगे हैं। जिसके लिए वो अपनी डाइट में कई ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो उनके लिए हेल्दी होती हैं। इसी लिस्ट में शामिल है आजकल मार्केट में आने वाली Digestive Biscuit। मैदा से बचने और वज़न कंट्रोल में रखने के लिए लोग आज कल डायजेस्टिव बिस्किट खाने लगे हैं। लेकिन क्या ये बिस्किट्स वाकई में इतने हेल्दी हैं। जानिए इसका सच।

आप भी डायजेस्टिव बिस्किट को समझते हैं हेल्दी तो ना करें ये गलतीहर Digestive Biscuit की सामग्री अलग- अलग होती है। लेकिन कुछ ब्रांड्स के बिस्कुट साबुत अनाज के बने होते है। इससे लोग ज्यादा साबुत अनाज खाते है। जो लोग ज्यादा साबुत अनाज खाते है उनमें दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। साथ ही ये आपका वजन कम करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है ये उन लोगों को जरूर खानी चाहिए। इसलिए साबुत अनाज से बने Digestive Biscuit सेहत के लिए फायदेमंद होते है।

दो Digestive Biscuit मे 160 मिग्रा सोडियम होता है। इनकी मात्रा बहुत कम नहीं है, फिर भी दूसरी खाने की चीजों से कम होती है। इसके ज्यादा मात्रा में Sodium मौजूद रहते हैं जिससे दिल की बिमारी का खतरा बढ़ जाता है। सोडियम हार्ट फेल, दिल का स्ट्रोक जैसे खतरे को भी बढ़ाता है। इन सभी के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं किDigestive Biscuit आपके शरीर को फलों और सब्जियों जितना लाभ तो नहीं पहुंचता। पर ये दूसरे मैदे वाले बिस्किट का अच्छा विकल्प है। इनमें ज्यादा कम से कम 10 प्रतिशत मात्रा में Saturated Fat मौजूद रहता है। जो शरीर को काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है। इसलिए इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करना भी हानिकारक होता है।

Related Articles

Back to top button