स्वास्थ्य

आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने जब जानेंगे उससे होनेवाले ये 12 फायदे !

सर्दियों का मौसम जैसे ही दस्तक देता है वैसे ही कई तरह की मौसमी बीमारियों का खतरा भी सताने लगता है. अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में लोग सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द जैसी समस्या से परेशान होने लगते हैं.आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने जब जानेंगे उससे होनेवाले ये 12 फायदे !

ऐसे में खजूर का सेवन इन परेशानियों से निजात दिला सकता है. खजूर को सर्दियों का मेवा भी कहा जाता है इसलिए यह सर्दियों के मौसम में शरीर को तरोताजा रखने में काफी लाभदायक होता है.

हालांकि खजूर सभी को पसंद नहीं होता है जबकि कुछ लोग इसका रंग देखकर ही इसे खाने से इंकार कर देते हैं लेकिन आज हम आपको इस लेख के जरिए खजूर 12 बेमिसाल फायदे बताने जा रहें जिसे जानने के बाद आप खजूर खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे.

 

1- पोषक तत्वों से है भरपूर खजूर

खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी भी पाया जाता है. सर्दियों के मौसम में रोजाना 2-3 खजूर खाने से शरीर को काफी लाभ होता है.

2- दिल का रखता है खास ख्याल

खजूर 54 फीसदी चीनी और 7 फीसदी प्रोटीन युक्त होता है. यह उन लोगों के लिए बहुत सही है जो दिल के मरीज हैं. अगर किसी को दिल का रोग है तो उसे रोजाना 3 से 4 खजूर खाना चाहिए क्योंकि खजूर बॉडी के कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

3- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

सर्दियों में हर रोज खजूर का सेवन करना इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद ग्लूकोज औप फ्रुक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं और बीमारियों से शरीर को लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं.

4- शरीर को मिलती है ऊर्जा

सर्दियों में खजूर खाने शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है. इसमें मौजूद प्राकृतिक शर्करा शरीर में तात्कालिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है. अगर आपको झटपट शरीर में स्फूर्ती चाहिए तो फिर खजूर का सेवन जरूर करें.

5- पाचन क्रिया होती है दुरुस्त

खजूर में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है. जो पेट की पाचन शक्ति को दुरुस्त करने के साथ ही भूख को बढ़ाता है. इतना ही नहीं पेट से जुड़ी तकलीफों के लिए खजूर का सेवन किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है.

6- शरीर को मिलता है आयरन

खजूर में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से बॉडी को शक्ति मिलती है. इसके साथ ही खजूर में अच्छी मात्रा में आयरन भी होता है. जो लोग अधिक थकान या कमजोरी महसूस करते हैं, उनमें आयरन की कमी होती है. और दिन में 3 से 4 खजूर का सेवन शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है.

7- हड्डियों को मिलती है मजबूती

खजूर में कम सोडियम और ढ़ेर सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. खजूर में मौजूद सेलीनियम, मैगनीज, कॉपर जैसे मिनरल्स हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

8- संक्रमण से होता है बचाव

आजकल जिस तरह से शहरों में प्रदूषण फैला हुआ है उसकी वजह से ज्यादातर लोग धूल संबंधी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. यह संक्रमण शरीर में फैलकर कई बीमारियों को जन्म देता है. लेकिन जो लोग रोजाना खजूर खाते हैं, उन्हें कभी कोई संक्रमण अपना शिकार नहीं बना सकता.

9- कब्ज से मिलती है राहत

रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खजूर खाना बेहद फायदेमंद होता है. इससे कब्ज से राहत मिलती है. खजूर खाने से पेट आसानी से साफ होता है लगातार दो तीन दिन इसका इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

10- पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए

खजूर को रातभर दूध में भिगोकर अगले दिन सुबह के वक्त खाने से पुरुषों में पौरुष शक्ति बढ़ती है. खासकर बकरी के दूध में खजूर को भिगोकर खाने से पुरुषों को ज्यादा फायदा मिलता है. बकरी का दूध ना मिले तो आप साधारण दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

11- वजन बढ़ाने के लिए कारगर

जो लोग शरीर से बेहद कमजोर या फिर बहुत दुबले-पतले हैं उन्हें दिन में कम से कम 3 खजूर खाना चाहिए. खजूर का मीठापन और इसमें मौजूद प्रोटीन की भारी मात्रा शरीर के वजन को बढ़ाने में कारगर सिद्ध होती है.

12- कैंसर से लड़ने में मददगार

खजूर में कैंसर से लड़ने का खास गुण पाया जाता है. महिलाओं में आजकल उदर यानी पेट के कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ गया है. लेकिन हर रोज 3-4 खजूर खाकर कैंसर के इस खतरे को कम किया जा सकता है क्योंकि खजूर को कैंसर से लड़ने में काफी सक्षम माना गया है.

गौरतलब है कि हर रोज सिर्फ 3-4 खजूर का सेवन करने से आपको इतने सारे लाभ मिलते हैं और हमें यकीन है कि सेहत के ये सारे फायदे जानने के बाद आप खजूर खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे.

Related Articles

Back to top button