लखनऊ

आर्यकुल में हुआ नवागमन-2019 का शुभारम्भ

लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में मंगलवार को नवागमन-2019 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ आर्यकुल कॉलेज के चेयरमैन के. जी. सिंह, मैनेजिंग डायरेक्टर सशक्त सिंह एवं मुख्य अतिथि के रूप में नाइपर के डायरेक्टर डॉ. एस जे एस फ्लोरा, विशिष्ट अतिथि के रूप में सीएनएन न्यूज 18 के ब्यूरो चीफ प्रांशु मिश्रा, मुकेश कुमार डी.आई.ओ.एस लखनऊ तथा डा. स्मृति सिंह, डायरेक्टर, महिला सामाख्या लखनऊ ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। नवप्रवेशित एम.बी.ए., बी.बी.ए., बी.जे.एम.सी., एम.जे.एम.सी., बी.काम, बी.टी.सी, बी.एड, बी.फार्म एम.फार्म एवं डी.फार्म के विद्यार्थियों के लिए आयोजन किया गया।


कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं का स्वागत करते हुए संस्था के चेयरमैन के.जी.सिंह ने छात्र-छात्राओं का विद्यालय में स्वागत करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। विशिष्ट अतिथि प्रांशु मिश्रा ने नए विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि जीवन में हमें हमेशा अपना लक्ष्य तय करके रखना चाहिए क्योंकि आगे भविष्य में आने वाली चुनौतियों के लिए हम तैयार रहते हैं। इसके बाद ‘दास्तान ए गोमती‘ के विडियो का विमोचन किया गया, जिसमें गोमती नदी की स्वच्छता, देखरेख बनाये रखने के बारे में बताया गया। ‘दास्तान ए गोमती‘ का गीत डॉ. अनिल त्रिपाठी द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि के रूप में नाइपर के डायरेक्टर डॉ.एसजेएस फ्लोरा ने नए विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा – कि जिंदगी में जो भी करो उत्साह से करो कभी दबाव में मत करों।

डी.आई.ओ.एस डॉ. मुकेश कुमार ने सभी बातों के अतिरिक्त विद्याथियों जीवन में सदैव ‘आज का कार्य आज ही समाप्त करने की राय दी‘। इसके बाद डॉ. स्मृति सिंह ने छात्र, छात्राओं को जेन्डर इस्यूज से सम्बन्धित अनुशासन एवं सीमाओं को बनाये रखने एवं स्त्री-पुरुष को बराबरी से आगे बढ़ाने के लिए हौसला बढ़ाया, साथ ही उन्होंने छात्र-छात्रों को जिंदगी को खुलकर जीने की सलाह दी। इसके बाद आर्यकुल कालेज के प्रबन्ध निदेशक सशक्त सिंह ने विद्यालय के नियमों, अनुशासन एवं शिक्षा के सम्बन्ध में विद्यालय की अवधारणा के बारे में विस्तार से बताया। विद्यार्थियों को पर्यावरण का संरक्षण, रैगिंग फ्री वातावरण, अपना और दूसरों का सम्मान किसी भी कीमत पर बनाये रखने के लिए पूरा प्रयास करने की सलाह दी। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को विश्वास दिलाया कि आर्यकुल सभी छात्र-छात्राओं को उचित प्लेसमेन्ट के लिये विशेष रूप से तैयार करेगा।

कार्यक्रम में फार्मेसी के प्राधानाचार्य डा. दुर्गेश मणि त्रिपाठी, आर्यकुल कालेज आफ एजुकेश्न के प्रधानाचार्या प्रमोद कुमार मिश्रा कॉलेज के डीन प्रोफेसर आर के जौहरी, रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी ने भी अपने अनुभवों को छात्र-छात्राओं के सामने रखकर उनका मनोबल बढ़ाया एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभाकामनाएं दी। इसके बाद सभी विभागों के विभागाध्यक्ष और शिक्षकगण, कर्मचारियों से सभी का परिचय कराया गया। छात्र-छात्राओं से परिचय करवाते समय उनकी रुचियों के बारे में जानकारी ली गयी। कार्यक्रम में फार्मेसी, मैनेजमेंट व एजुकेशन विभाग की विभागाध्यक्ष कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों को विद्यालय के बैग, सेलेबस के साथ सूचनाओं के अन्य प्रपत्र प्रदान किये गये। इस कार्यक्रम में मंच का संचालन नेहा वर्मा ने किया।

Related Articles

Back to top button