अजब-गजब

इतना तेज खांसी महिला कि टूट गईं पसलियां

खांसते-खांसते पसलियों में दर्द होने की बात आपने भी कई बार सुनी होगी, लेकिन एक महिला को ऐसी खांसी हुई कि उनकी पसलियां तक टूट गईं। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 66 साल की एक महिला जिनका नाम नहीं बताया गया है वह जुकाम की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास गईं थी। इतना तेज खांसी महिला कि टूट गईं पसलियां

उनको दो हफ्तों से सूखी खांसी हो रही थी और पेट में दाईं तरफ दर्द भी रहता था। डॉक्टर से पांच दिन तक दवाई लेने के बाद भी उनको कोई आराम नहीं मिला। जब छठे दिन वह डॉक्टर के पास पहुंचीं तो उनके पेट से लेकर पीठ तक गहरे लाल रंग का निशान पड़ा हुआ था। यानी उनकी हालत पहले से और खराब हो गई थी। इससे साफ हो गया था कि उनको कोई और परेशानी है। इसके बाद सीटी स्कैन करवाया गया, उससे पता लगा कि उनकी नौवीं पसली टूटी हुई है और बाकियों को भी कुछ नुकसान पहुंचा है। 
किस वजह से हुआ ऐसा? 
इसके बाद महिला के कुछ और टेस्ट करवाए गए। उनसे पता लगा कि महिला को काफी वक्त से काली खांसी हो रखी थी। बताया जाता है कि उसमें लोगों को अक्सर इतनी खांसी आती है कि उनकी पसलियों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसमें नाक बहना, आंखों से पानी आना, गला खराब रहना आदि एकसाथ या अलग-अलग हो सकता है। फिलहाल महिला का इलाज चल रहा है, उनको पूरा होने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। 

Related Articles

Back to top button