अजब-गजब

इतने रुपयें में अब घर बैठे पायें ‘पहाड़ों की साफ हवा’ शुरू होम डिलीवरी

दिल्ली सहित भारत के कई शहर जहां भयंकर प्रदूषित हवा से जूझ रहे हैं, वहीं कुछ कंपनियों ने ‘फ्रेश एयर बोतल’ बेचना शुरू कर दिया है. कंपनियां बोतल बंद हवा को पहाड़ों से लाई गई हवा बता रही है. Auzair नाम की एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी भी दिल्ली में ऑनलाइन हवा बेच रही है.

Auzair की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी ने दिल्ली में दफ्तर भी खोल लिया है. इस कंपनी का दावा है कि ऑस्ट्रेलिया के नीले पहाड़ के शुद्ध हवा को ग्राहक खरीद सकते हैं.

Auzair के मुताबिक, फ्रेश एयर बोतल में कोल्ड प्रेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. अस्थमा के मरीज, स्पोर्ट्समैन, ईएनटी मरीज, पर्वतारोही या फिर आम इंसान जो प्रदूषित हवा से इतर साफ हवा में सांस लेना चाहते हैं, उनके लिए ये लाभदायक बताया गया है. 15 लीटर हवा की कीमत 1999 रुपये जबकि, 7.5 लीटर के लिए 1499 रुपये दाम रखा गया है.

वहीं, अमेजन पर Pure Himalayan Air की ओर से 550 रुपये में 10 लीटर हवा बेची जा रही है. इस बोतल में इनबिल्ट मास्क लगाया गया है जिससे लोग सीधे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको बता दें कि WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली, ग्वालियर, वाराणसी, कानपुर सहित भारत के 14 शहर दुनिया के 20 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button