जीवनशैली

इन खतरनाक चीजों से लोग ऐसे हो रहे हैं मानसिक रोगों के शिकार

अक्सर लोग सामान्य बीमारी समझकर अनदेखा कर देते है, लेकिन बाद में यही समस्या गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. कुछ लोगों में इसके संकेत भी नजर आते है, लेकिन इसके बारे में सही जानकारी न होने कारण इन्हें अनदेखा कर दिया जाता है और इस बात को हंसी में डाल दिया जाता है. हालांकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में भी कई चीजें मानसिक रोग का कारण बन रही है. 

मोबाइल
आज हर इंसान के पास अपना खुद का मोबाइल है. मोबाइल जितना उपयोगी है, उतना ही यह नुकसान भी पहुंचाता है. हालांकि मोबाइल का सीमित उपयोग ठीक है लेकिन दिनभर मोबाइल से ही चिपके रहना मानसिक रोग का कारण बनता जा रहा है. इससे शरीर में तनाव से लेकर कई तरह की बीमारियों सामने आ रही हैं.

इंटरनेट
आज इंटरनेट की वजह से सूचनाओं का आदान-प्रदान करना काफी आसान हुई है. इंटरनेट की मदद से लोग मिनटों में पूरे विश्व की जानकारी हासिल कर सकते हैं लेकिन वर्तमान में कई अध्ययन में पाया गया है कि इंटरनेट की वजह से भी लोग मेंटली इल हो रहे हैं. इंटरनेट के कारण भी लोग मानसिक तौर पर बीमार हो रहे हैं. ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल जहां सहूलियत लेकर आया है वहीं यह लोगों को मानसिक तौर पर बीमार भी कर रहा है.

शराब और सिगरेट
मॉर्डन जमाने में ऐसा माना जाता है अपना स्टैंडर्ड हाई करने के लिए शराब और सिगरेट का सेवन करना जरूरी है. वहीं अब खुद को कूल दिखाने के लिए भी लोग शराब और सिगरेट का सेवन हद से ज्यादा करने लगे हैं. एल्कोहल और धूम्रपान कैंसर जैसी घातक बीमारी भी देती है लेकिन इस बावजूद भी लोग इसका सेवन नियमित तौर पर करते रहते हैं. वहीं शराब और सिगरेट इंसान को दिमागी रूप से भी लाचार बना देती है. शराब और सिगरेट इंसान की दिमागी सोच को खत्म कर देती है और उसे मानसिक रूप से बीमार कर देती है.

तनाव
घर में रहे तो ऑफिस के काम की टेंशन और ऑफिस में रहे तो घर की जिम्मेदारियों की टेंशन. ये टेंशन ही आज की लाइफस्टाइल में तनाव का कारण बनती जा रही है. घर से ऑफिस और ऑफिस से घर तक ही सीमित रहने वाले लोगों के दिमाग में दिनभर ऑफिस और घर की बाते घूमती रहती है. ऐसे में ये लोग तवान का शिकार हो जाते हैं और तनाव के कारण भी लोगों को दिमागी तौर पर बीमार होते देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button