अन्तर्राष्ट्रीय

इन दो देशों के बीच बनेगी 18.5 किमी लंबी रेलवे लाइन, तेल पाइपलाइन का मोदी-ओली करेंगे उद्घाटन

भारत-नेपाल के बीच प्रस्तावित 18.5 किलोमीटर सीमा पार रेल लाइन के लिए भारत ने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) नेपाल को सौंप दी है। यह रेल लाइन भारत के रूपैदिहा और नेपाल के कोहालपुर को जोड़ेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे लाइन भारत में उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के रूपैदिहा रेलवे स्टेशन से जायसपुर, इंद्रापुर, गुरूवा गांव, हवालदारपुर, राजहेना होते हुए नेपाल के कोहालपुर तक जाएगी।

भारत ने रेलवे लाइन के लिए डीपीआर सौंप दी है। रेलवे ट्रेक सड़क मार्ग के साथ-साथ बनेगा। अधिकारियों के अनुसार 750 किलोमीटर लंबे इस रेलवे नेटवर्क का विकास पांच साल में किया जाएगा। भारत से डीपीआर प्राप्त किए जाने के बाद नेपाल सरकार भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है।

तेल पाइपलाइन का परीक्षण सफल,

तेल पाइपलाइन का परीक्षण सफल, अगले माह मोदी-ओली करेंगे उद्घाटन
भारत और नेपाल ने 325 करोड़ रुपये की लागत वाली मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस परियोजना का वाणिज्यिक रूप से परिचालन अगले महीने से शुरू करने की तैयारी है।

कुल 70 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन परियोजना का सबसे पहले 1996 में प्रस्ताव किया गया। हालांकि, परियोजना को वास्तविक रूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2014 में हुई काठमांडू यात्रा के बाद मिला।

परियोजना का उद्घाटन दोनों देशों के प्रधानमंत्री करेंगे। हालांकि, परियोजना के आधिकारिक उद्घाटन की तारीख अभी तय नहीं है लेकिन विदेश मंत्रालय और नेपाल ऑयल कारपोरेशन ने इस बात की पुष्टि की है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के उद्घाटन को लेकर जमीनी स्तर पर कार्य जारी है। यह अगस्त के पहले सप्ताह में हो सकता है।

Related Articles

Back to top button