स्वास्थ्य

इन बीमारियों से निपटने के लिए वरदान है अदरक का पानी, ऐसे करे इस्तेमाल

अदरक बेहद ही गुणकारी चीज है और इसका प्रयोग कई आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी होता है। अदरक के रस को पीने से कई रोग तुरंत सही हो जाते हैं। अदरक का पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसे पीने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं अदरक का पानी पीने से शरीर को क्या लाभ पहुंचते हैं और इस पानी को क्यों इतना गुणकारी माना जाता है।

वजन करे कम: बढ़ते वजन से दुनिया की आधी आबादी परेशान है। वजन बढ़ने से शरीर को कई तरह के रोग लगने का खतरा होता है। इसलिए वजन को नियंत्रति करना बेहद ही जरूरी होता है। अधिक वजन होने पर आप अदरक का पानी पीया करें। अदरक का पानी पीने से वजन कम होने लग जाता है और नियंत्रण में आ जाता है। दरअसल अदरक का पानी पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म होते जाता है और ऐसा होने से वजन कम हो जाता है।

पेट के लिए उत्तम: अदरक का पानी पेट के लिए लाभदायक होता है और ये पानी पीने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। इतना ही नहीं जिन लोगों को खाना सही से नहीं पचता है अगर वो अदरक का पानी पीएं तो उनको भोजन जल्द पच जाता है।

जुकाम हो दूर: जुकाम होने पर अगर दिन में तीन बार अदरक का पानी पीया जाए तो जुकाम सही हो जाता है। इसके अलावा अदरक का पानी पीने से खांसी और गले पर भी अच्छा असर पड़ता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी अदरक का पानी सहायक साबित होता है। जो लोग अदरक का पानी पीते हैं उन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनीं रहती है और उन्हें आसानी से रोग नहीं लगते हैं। इसलिए जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है वो लोग रोज अदरक का पानी पीया करें।

पिंपल्स से मिले आराम: अदरक का पानी पीने से पिंपल्स यानी मुंहासों की समस्या नहीं होती है। ये पानी पीने से खून साफ हो जाता है और ऐसा होने पर चेहरे पर निखार आ जाता है। वहीं जिन लोगों का खून साफ होता है उन्हें पिंपल्स भी नहीं होते हैं। इसलिए जिन लोगों का खून साफ नहीं हैं और जिन्हें खूब मुंहासे होते हैं वो लोग ये पानी रोज पीया करें। आपको एक हफ्ते के अंदर ही असर दिखने लग जाएगा।

कैसे करें अदरक का पानी तैयार: अदरक का पानी तैयार करना बेहद ही सरल है और ये पानी तैयार करने के लिए आपको थोड़े से अदरक और पानी की जरूरत पड़ेगी। आप एक गिलास पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और इसके अंदर अदरक को अच्छे से पीसकर डाल दें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इस पानी को छान कर पी लें। आप ये पानी दिन में दो बार पी सकते हैं।

Related Articles

Back to top button