अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान खान ने अमेरिका से कहा- तुरंत ठीक करें अपना बयान, आतंकवाद को लेकर मैंने नही कही कोई बात

एक असमान्य कदम उठाते हुए पाकिस्तान ने अमेरिका से कहा है कि वह तुरंत अपने विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए बयान को ठीक करे। इस बयान में विदेश मंत्री माइक पॉम्पियों ने कहा है कि उन्होंने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान से उनके देश में चल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए कहा है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हीथर नोआर्ट ने बयान में कहा कि पॉम्पियो ने इमरान के साथ बातचीत में इस बात की महत्ता पर जोर दिया कि पाकिस्तान को अपने क्षेत्र में चल रहे सभी आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करनी चाहिए और अफगान की शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभानी चाहिए। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार पॉम्पियों ने खान को बधाई देते हुए दूसरे मुद्दों पर बात की और पाकिस्तान में चल रहे आतंकवाद का कोई जिक्र नहीं हुआ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा, ‘पाकिस्तान आज प्रधानमंत्री खान और मंत्री पॉम्पियो के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद अमेरिकी विभाग द्वारा जारी किए तथ्यात्मक रूप से गलत बयान पर आपत्ति जताता है।’ फैजल ने ट्विटर पर लिखा, ‘पाकिस्तान में चल रहे आतंकवादियों को लेकर बातचीत में कोई उल्लेख नहीं था। इसे तुरंत सही किया जाना चाहिए।’

पाकिस्तानी मीडिया की खबर के अनुसार पॉम्पियो सितंबर के पहले हफ्ते में इस्लामाबाद के दौरे पर जा सकते हैं। वह नव निर्वाचित पीएम से बातचीत करेंगे। बता दें कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच रिश्ते सामान्य नहीं है। जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस्लामाबाद पर झूठ बोलने और धोखा देने के साथ ही आतंकियों को सुरक्षित पनाह देने का आरोप लगाया था। अमेरिकी कांग्रेस ने एक बिल पास करके पाकिस्तान की सैन्य सहायता राशि को प्रति वर्ष एक बिलियन से घटाकर डॉलर 150 मिलियन कर दिया था।

Related Articles

Back to top button