स्पोर्ट्स

इयोन मॉर्गन ने रचा इतिहास, विश्व कप में 17 छक्के लगाकर तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड…

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने विश्व कप में छक्के का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। मैनचेस्टर में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए मॉर्गन ने यह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। 17वां छक्का लगाते ही इंग्लिश कप्तान ने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा।

क्रिस गेल ने इसके पहले वर्ल्ड कप 2015 में एक मैच में 16 छक्के लगाए थे। क्रिस गेल के अलावा रोहित शर्मा भी एक मैच में 16 छक्के जड़ चुके हैं, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के 24वें मैच में इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन ने अफगानी कप्तान गुलबदीन नईब की गेंद पर अपनी पारी का 17वां छक्का लगाते ही यह मुकाम हासिल किया।

इसके साथ ही आयरिश मूल का यह खिलाड़ी वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाना वाला पहला खिलाड़ी बन गया है। इयोन मॉर्गन ने 57 गेंदों में शतक ठोका है, जिसमें 3 चौके और 11 छक्के शामिल थे। इयोन ने अपनी इस पारी में 17 छक्के और 4 चौकों की मदद से 71 गेंदों में 148 रन बनाए।

विश्व कप इतिहास की बात करें तो मॉर्नग सबसे तेज शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए। इस सूची में आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन 50 गेंदों के साथ शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई ग्लेन मैक्सवेल 51 और दक्षिण अफ्रीकी एबी डीविलियर्स 52 गेंदों के साथ क्रमश दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

कप्तान मॉर्गन की इस तूफानी पारी के बूते ही टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर्स में 397/6 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर पाई। मॉर्गन के अलावा बेयरस्टो, रूट ने भी धुआंधार अर्धशतक जमाया।

Related Articles

Back to top button