International News - अन्तर्राष्ट्रीय

इसरो ने कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का स्टेडियम

चेन्नई| इसरो ने कार्टोसैट-2 श्रृंखला के अपने उस उपग्रह द्वारा ली गई पहली तस्वीर जारी की जिसे हाल में यहां से 110 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष एजेंसी के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से प्रक्षेपित किया गया था. तस्वीर इंदौर का एक हिस्सा दिखाती है जिसके बीच में होलकर क्रिकेट स्टेडियम है. इसरो ने कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह की पहली तस्वीर जारी की, दिख रहा है इंदौर का स्टेडियम

इस तस्वीर को बेंगलुरू मुख्यालय वाले इसरो की वेबसाइट पर जारी किया गया. उपग्रह को अंतरिक्ष यान पीएसएलवी-सी40 राकेट से गत 12 जनवरी को प्रक्षेपित करने के बाद सफलतापूर्वक उसकी कक्षा में स्थापित किया गया था.

लॉन्च के दौरान इसरो के निवर्तमान चेयरमैन ए.एस. किरण कुमार ने चे बताया था कि, “ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी40) ने भारत के 710 किलोग्राम वजनी काटरेसैट और 10 किलोग्राम नैनो उपग्रह और 100 किलोग्राम वजनी माइक्रो उपग्रह सहित 28 विदेशी उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया.

बता दें कि यह 2018 का पहला अंतरिक्ष मिशन है. इससे पहले 31 अगस्त, 2017 को पीएसएलवी-सी39 मिशन असफल हो गया था. इसरो ने कुल 31 उपग्रह प्रक्षेपित किए हैं, जिनमें से काटरेसैट-2, नैनो उपग्रह और माइक्रो उपग्रह भारत के हैं.

Related Articles

Back to top button